विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल

Sunday, Jan 03, 2016 - 12:29 PM (IST)

मुंबईः फार्मा, ऑटो, पूंजीगत वस्तुएं, बैंकिंग और रियल्टी समूह की कंपनियों में दमदार लिवाली की बदौलत लगातार तीसरे सप्ताह तेजी पर रहे शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र के जारी होने वाले पीएमआई आंकड़ों से तय होगी।  

देश के विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के लिए अगले सप्ताह जारी होने वाले मार्कीट के पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की बाजार को दिशा देने में अहम भूमिका रहेगी। इसके अलावा वैश्विक बाजार की चाल, डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत का असर भी बाजार पर देखा जा सकेगा।   

बीते सप्ताह बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सैंसेक्स 322.19 अंक अर्थात 1.24 फीसदी की छलांग लगाकर 26 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 26160.90 अंक और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 102.15 अंक अर्थात 1.29 फीसदी की उछाल लेकर 7900 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर 7963.20 अंक पर टिकने में कामयबा रहे। 

सैंसेक्स की 21 कंपनियों में तेजी और अन्य नौ में गिरावट देखी गई। दवा निर्माता कंपनी ल्युपिन की अमरीकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) से फ्येवॉल्व टैबलेट को अमरीका के बाजार में बेचने की अंतिम मंजूरी मिलने के साथ ही रेड्डीज लैब के ईसोमप्रैजॉल को दुबारा लांच करने की घोषणा से फार्मा समूह में निवेशकों की मजबूत लिवाली से इनके शेयरों में 3 फीसदी से अधिक तेजी रही। इससे बाजार को बढ़त बनाने में मदद मिली। 

विदेशी निवेशकों का 28 से 31 दिसंबर के बीच 4 कारोबारी दिवस पूंजी बाजार में कुल 1337.74 करोड़ रुपए के निवेश से भी सैंसेक्स और निफ्टी में लगातार तीसरे सप्ताह तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा ऑटो, बैंकिंग, पूंजीगत वस्तुएं और रियल्टी समूह के प्रति भी निवेशकों की निवेशधारणा मजबूत रही। वहीं उद्योगपति मुकेश अंबानी की पैट्रोलियम सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो के इंटरनैट की चौथी पीढ़ी सेवा 4जी शुरू करने की घोषणा से आरआईएल के शेयरों में करीब डेढ़ फीसदी की बढ़त का असर भी बाजार पर देखा गया। 

Advertising