अभी और बढ़ सकते हैं सोने के दाम!

Saturday, Feb 13, 2016 - 11:40 AM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार में गिरावट आते ही सोने में चमक फिर से लौट आई है। देखते ही देखते सोना एक महीने में 20 प्रतिशत उछल चुका है। साल की शुरूआत में 25,000 रुपए का सोना अब 29,000 रुपए ऊपर चला गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोई बड़ी हैरानी नहीं होगी कि एक माह के भीतर गोल्ड 33,000 के स्तर को छू जाए।

 

कार्वी कॉमट्रेड के सीनियर रिसर्च ऐनालिस्ट हिमांशु गुप्ता का कहना है कि जो हालात इस वक्त इक्विटी, क्रूड और रुपए के हैं, उसके चलते आने वाले समय में गोल्ड किसी भी स्तर पर जा सकता है। इसको रोकना फिलहाल मुश्किल दिख रहा है। जब तक शेयर बाजार में नरमी का रुख रहेगा, क्रूड गिरता रहेगा, तब तक गोल्ड सबसे सेफ इनवेस्टमेंट बना रहेगा और इंटरनैशनल इन्वेस्टर्स इसे उठाते रहेंगे, ऐसे में गोल्ड के दाम बढ़ना तय है। न्यूयॉर्क में गोल्ड के भाव 4.14 प्रतिशत बढ़कर 1,246.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए। 

 

गोल्ड की रफ्तार को तेजी

ग्लोबल मार्कीट में वैसे तो निवेशक जोरदार तरीके से गोल्ड में निवेश कर रहे हैं। मगर इस वक्त घरेलू मार्कीट में भी गोल्ड की डिमांड बनी हुई है। यही कारण गोल्ड इतनी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। शादी-ब्याह की डिमांड बढ़ने से गोल्ड की चमक में भी इजाफा हुआ है। हालांकि वहीं डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट से सोने का इंपोर्ट भी महंगा हुआ। 

 

वांटेज फारेक्स के पीटर मैग्वॉयर के अनुसार इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। भारत पूरी तरह से गोल्ड का इंपोर्ट करता है। इंपोर्ट महंगा होगा तो गोल्ड भी महंगा होगा। 

Advertising