4 साल के उच्चतम स्तर पर कच्चा तेल, महंगा पैट्रोल खरीदने के लिए हो जाइए तैयार

Tuesday, Sep 25, 2018 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। कच्चे तेल का भाव 80.50 डालर प्रति बैरल के पार चला गया। कच्चे तेल की कीमतों में 2 प्रतिशत से भी अधिक की तेजी देखने को मिली जिसके बाद कच्चे तेल का भाव 80.93 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। वैस्ट टैक्साज इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यू.टी.आई. का भाव भी 72.08 डालर प्रति बैरल तक पहुंच गया है।



बता दें कि कच्चे तेल का यह भाव पिछले 4 साल के उच्चतम स्तर पर चला गया है जो आखिरी बार नवम्बर, 2014 में पहुंचा था। दरअसल कच्चे तेल की कीमतों में इतनी तेजी का सबसे प्रमुख कारण अमरीका द्वारा ईरान पर नया प्रतिबंध लगाने से आया है। वहीं दूसरी ओर अमरीका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध से भी तेल की कीमतों में तेजी को सपोर्ट मिला है।



सरकार उठाए कदम वर्ना पैट्रोल मिलेगा 100 रुपए प्रति लीटर
बाजार पर लगातार नजर बनाए रखने वाले केडिया कमोडिटी के निदेशक अजय केडिया का कहना है कि अमरीका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध और अमरीकी इन्वैंट्री घटने से बाजार में सप्लाई में कमी आई है। अमरीका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध की तारीख भी नजदीक आ रही है। इस वजह से भी बाजार में नैगेटिव सैंटीमैंट देखने को मिल रहा है। यह भी कयास लगाया जा रहा है कि दिसम्बर तक ब्रेंट क्रूड ऑयल 88 डालर प्रति बैरल और डब्ल्यू.टी.आई. क्रूड ऑयल 80 डालर प्रति बैरल तक जा सकता है। ऐसे में भारत में भी पैट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ौतरी देखने को मिल सकती है। यह भी संभव है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार अगर उचित कदम नहीं उठाती हैं तो पैट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर के पार भी जा सकती है।

 

Supreet Kaur

Advertising