डॉलर के मुकाबले रुपया गिर कर 70 तक जा सकता: क्रेडिट सुइस

Tuesday, Aug 07, 2018 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्लीः रुपए की विनिमय दर में गिरावट आने वाले समय में जारी रह सकती है और अगर कच्चे तेल के दाम बढ़े तो डॉलर के मुकाबले यह अगले 3 माह से एक साल के बीच गिर कर 70 रुपए तक जा सकती है। वित्तीय सेवा कंपनी क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट में यह कहा गया है। 

क्रेडिट सुइस ने शोध रिपोर्ट में कहा है, ‘‘रुपए की विनिमय दर में गिरावट का जोखिम बना हुआ है और जबतक तेल की कीमतों से कुछ राहत नहीं मिलती और डॉलर में मजबूती नहीं थमती, भारतीय मुद्रा अमेरिकी करेंसी के मुकाबले 70 तक जा सकती है। हमारा अनुमान है कि रुपए की विनिमय दर डालर के मुकाबले तीन से 12 महीनों की अवधियों में 70 तक रह सकती है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज कारोबार के दौरान दो सप्ताह के न्यूनतम स्तर 68.93 पर पहुंच गया।

रिपोर्ट के अनुसार रुपया अमेरिकी डॉलर के दबाव में रह सकता है। डॉलर हाल में दस प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं (जी-10) के मुद्राओं के बीच और चीनी यूआन के मुकाबले अप्रत्यशाति रूप से मजबूत हुआ है। जी-10 में अमेरिकी डॉलर, ब्रिटेन का पौंड स्र्टिलंग, यूरो, जापानी येन, आस्ट्रेलियाई डॉलर, स्विस फ्रैंक, न्यूजीलैंड डॉलर, स्वीडेन का क्रोन, कनाडाई डॉलर तथा नार्वे का क्रोन शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के लगातार दो बार से नीतिगत दर रेपो में वृद्धि से रुपए को कुछ समर्थन मिल सकता है।

jyoti choudhary

Advertising