अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड का टूटा रिकॉर्ड, फेस्टिव सीजन में लोगों ने जमकर की शॉपिंग

Friday, Nov 24, 2023 - 03:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रेडिट कार्ड का चलन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। एक लेटेस्ट आंकड़े में यह सामने आया है कि अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड खर्च साल-दर-साल 38.3 प्रतिशत बढ़कर 1.8 ट्रिलियन रुपए के अबतक के सबसे हाई लेवल पर पहुंच गया है। त्योहारी सीजन में मजबूत खर्च की मदद से क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन में जोरदार तेजी आई है। अक्टूबर में देखी गई 38.3% की सालाना बढ़ोतरी नौ महीनों में सबसे ज्यादा थी। अगर महीने-दर-महीने खर्च का हाल देखा जाए तो इसमें 25.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। यह दो सालों में सबसे ज्यादा है। अक्टूबर में प्रति कार्ड खर्च लगभग 16% बढ़कर 18,898 रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसमें महीने-दर-महीने 23.2% की वृद्धि हुई। खबर में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड को लेकर दो बड़े इस्तेमाल के मामले देखे हैं।

ऑनलाइन खर्च ज्यादा होता है

लगभग 65% क्रेडिट कार्ड खर्च ऑनलाइन होते हैं। ऑनलाइन टिकट का आकार औसत से बहुत ज्यादा होता है। BankBazaar.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदिल शेट्टी ने कहा, नो-कॉस्ट ईएमआई जैसी सुविधाओं ने भी हाल के दिनों में लोकप्रियता हासिल की है। 

SBI रहा सबसे आगे

अक्टूबर में, वॉल्यूम के मामले में ऑनलाइन लेनदेन में साल-दर-साल 39% और मूल्य के मामले में 55.1% की वृद्धि हुई। विशेष रूप से, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर खर्च सालाना 20.3% बढ़कर 45,296 करोड़ रुपए हो गया। एसबीआई कार्ड का खर्च साल-दर-साल लगभग 52% बढ़कर 35,459 करोड़ रुपए हो गया। प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने क्रेडिट कार्ड खर्च में सबसे ज्यादा सालाना ग्रोथ देखी। अक्टूबर में यह सालाना 92% बढ़कर 21,767 करोड़ रुपए हो गया।

कुल कार्ड की संख्या

इसी तरह, 31 अक्टूबर को कुल कार्ड की संख्या बढ़कर 94.7 मिलियन हो गई, जो 30 सितंबर को 93.02 मिलियन थी। अक्टूबर में कार्डों की संख्या में साल-दर-साल 19.3% की बढ़ोतरी हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) पर RuPay क्रेडिट कार्ड जैसे नए उत्पादों को व्यापक रूप से अपनाने से कुल खर्च में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

jyoti choudhary

Advertising