लोगों में बढ़ा क्रेडिट कार्ड का क्रेज, अक्तूबर में पहली बार पार किया 1 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 06:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में क्रेडिट कार्ड से खरीदार माह-दर-माह बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्तूबर महीने में देश में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से की गई खरीदारी में 12 फीसदी का इजाफा देखा गया है। क्रेडिट कार्ड से हुए खर्च ने अक्टूबर में पहली बार 1 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार किया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि अक्तूबर महीने में त्योहारी सीजन था, जिसके चलते हर क्षेत्र में मांग बढ़ी और लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस दौरान खरीदारी करने वाले लोगों ने कैश से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट करने को तरजीह दी। खासतौर पर क्रेडिट कार्ड से कर्ज लेकर खरीदारी ज्यादा की गई। यही कारण है कि अक्तूबर में पहली बार क्रेडिट कार्ड से होने वाला खर्च 1 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर 1,01,200 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

PunjabKesari

पिछले महीने से 26% ज्यादा खर्च 
त्योहारी सीजन के दौरान की गई जमकर खरीदारी में लोगों ने सबसे ज्यादा आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया। रिपोर्ट के अनुसार, अक्तूबर में इससे पिछले महीने सितंबर की तुलना में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी 26 फीसदी ज्यादा की गई।  

PunjabKesari

देश में क्रेडिट कार्ड यूजर बढ़े  
इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई कि देश में जिस तरह से ऑनलाइन खरीदारी (खासकर क्रेडिट कार्ड से) बढ़ रही है। उसी तेजी से क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। अक्तूबर महीने में विभिन्न बैंकों के द्वारा 13 लाख 36 हजार नए उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए। इस तरह सितंबर की तुलना में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या में करीब 22 फीसदी की वृद्धि हुई है।  

ICICI ने दिए सबसे ज्यादा कार्ड 
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ताजा आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि देश में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 6.64 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस आंकड़े में मासिक आधार पर अक्तूबर में पिछले 14 महीनों की सबसे तेज बढ़त दर्ज की गई है। इस दौरान त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड आईसीआईसीआई बैंक की ओर से जारी किए गए। आईसीआईसीआई ने अक्तूबर में 2.78 लाख नए उपयोगकर्ता जोड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News