CREDAI ने रियल एस्टेट में मंदी के संकेत को नकारा,  कहा- घरों की मांग है सदाबहार

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 01:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रियल एस्टेट बाजार में आवास की मांग लगातार बनी हुई है और मंदी के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं। हालांकि, इसे पूरा करने के लिए अधिक नई पेशकश की आवश्यकता है। रियल एस्टेट क्षेत्र के शीर्ष संगठन CREDAI के अनुसार, किसी तिमाही में मकानों की बिक्री कम पेशकश की वजह से गिर सकती है लेकिन कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद बढ़ी उपभोक्ता मांग बरकरार है। क्रेडाई ने 23-26 सितंबर को 'क्रेडाई नैटकॉन' सम्मेलन का आयोजन किया है, जिसमें 1,100 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

बिक्री में गिरावट

क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज गौड़ ने बताया कि सितंबर तिमाही में नई पेशकश कम रही है। उन्होंने कहा, "कोई 'इन्वेंट्री' नहीं है। अच्छे डेवलपर की ओर से सही स्थानों और आकर्षक कीमतों पर आवासीय संपत्तियों की भारी मांग है।"

यह भी पढ़ेंः महंगाई की लगेगी एक और मार! आलू-प्याज के दाम बढ़ा सकते हैं रसोई का खर्च

प्रॉपइक्विटी का आंकड़ा

प्रॉपइक्विटी के अनुसार, जुलाई-सितंबर में भारत के नौ प्रमुख शहरों में बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 1,04,393 इकाइयों तक रह गई है।

प्रेस्टीज ग्रुप के चेयरमैन इरफान रजाक ने कहा कि मांग तो है लेकिन पेशकश की कमी के कारण बिक्री प्रभावित हुई है। उन्होंने इसे 'सदाबहार' मांग करार दिया।

यह भी पढ़ेंः भारत का RCEP में शामिल होने से इनकार, कहा- चीन के साथ व्यापारिक समझौता हित में नहीं

GST के इनपुट क्रेडिट की आवश्यकता

क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोमन ईरानी ने रियल एस्टेट क्षेत्र में जीएसटी के इनपुट क्रेडिट के प्रावधान की आवश्यकता पर जोर दिया। ईरानी ने किफायती आवास की परिभाषा में बदलाव की आवश्यकता बताई, क्योंकि 2017 में तय की गई 45 लाख रुपए की सीमा अब अपर्याप्त है।

यह भी पढ़ेंः UPI पर ट्रांजेक्शन को लेकर बड़ी खबर, यूजर्स ने दी चेतावनी

क्रेडाई का नेटवर्क

कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CREDAI) के पास देशभर में करीब 14,000 रियल एस्टेट डेवलपर सदस्य हैं। भारतीय रियल एस्टेट बाजार में निरंतर मांग बनी हुई है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए अधिक नई परियोजनाओं की आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News