कोविड-19 वैक्सीन: भारत के लिए 11 अरब अमेरिकी डॉलर के बाजार का अवसर

Tuesday, Aug 17, 2021 - 12:44 PM (IST)

हैदराबादः केयर रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत के दवा उद्योग के सामने अगले तीन वर्षों के दौरान घरेलू और निर्यात बाजार में कोविड-19 की वैक्सीन आपूर्ति के रूप में 10 से 11 अरब अमेरिकी डॉलर के अवसर हैं। रेटिंग एजेंसी ने रिपोर्ट में अनुमान जताया कि भारतीय वैक्सीन विनिर्माताओं को अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों की तरह बहुत अच्छी कीमत नहीं मिल पाएगी। अमेरिका में एक खुराक की कीमत 15 डॉलर से 25 डॉलर के बीच है, जबकि भारतीय कंपनियों को एक खुराक के लिए 3.25 डॉलर से 3.50 डॉलर तक मिलने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘केयर रेटिंग्स को भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के लिए अगले तीन वर्षों के दौरान कम से कम 10-11 अरब अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति अवसरों की उम्मीद है। इसमें घरेलू आपूर्ति और निर्यात, दोनों शामिल हैं।’’ केयर रेटिंग्स के अनुसार ज्यादातर घरेलू मांग मार्च 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है। 

इस समय तक यूरोप, उत्तरी अमेरिका और विकसित एशियाई देशों जैसे उच्च आय वाले बाजारों में निर्यात के अवसर पूरी तरह खत्म होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि चीन और जापान को छोड़कर एशिया और कुछ दक्षिण अमेरिकी देशों, अफ्रीका में निर्यात के अवसर बने रहेंगे। 
 

jyoti choudhary

Advertising