अधिकांश चिकित्सा बीमा पॉलिसी में उपलब्ध होगा कोरोना वायरस पर कवर: विशेषज्ञ

Saturday, Mar 14, 2020 - 06:51 PM (IST)

नई दिल्लीः बीमा उद्योग के विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि चुनिंदा बीमा पॉलिसियों को छोड़ शेष सभी चिकित्सा बीमा पालिसियों में कोरोना वायरस संक्रमण में भी ग्राहकों को बीमा सुरक्षा का लाभ मिलेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कोरोनावायरस संक्रमण को महामारी घोषित करने के बाद इस बात को लेकर भ्रम उत्पन्न हुआ है कि इस नए संक्रमण की स्थिति में लोगों को चिकित्सा बीमा कवर मिलेगा अथवा नहीं। 

चिकित्सा बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड एलॉयड इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक आनंद रॉय ने बताया कि उनकी कंपनी महामारी घोषित किए जाने के बाद भी बीमाधारकों को कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कंपनियां अपनी बीमा पॉलिसी में ‘ऐक्ट ऑफ गॉड' अथवा प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में सुरक्षा नहीं देती हैं। हालांकि, हमने इस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए अपने ग्राहकों को संबंधित पॉलिसी के सारे सुरक्षा लाभ मुहैया कराने का निर्णय लिया है।'' 

रॉय ने बताया कि स्टार हेल्थ ने युवाओं को चिकित्सा बीमा लेने को प्रोत्साहित करने के लिए हाल ही में ‘यंगस्टार' नाम से नयी बीमा पॉलिसी पेश की है। इसमें किस्तों में प्रीमियम जमा करने तथा मातृत्व लाभ जैसे आकर्षक फीचरों के साथ कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में बीमा सुरक्षा लाभ की भी सुविधा है। बीमा संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के प्रमुख (हेल्थ इंश्योरेंस) अमित छाबरा ने इस बारे में बताया कि अधिकांश चिकित्सा बीमा उत्पाद के तहत ग्राहकों को इस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा लाभ मिलेगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘चिकित्सा बीमा पॉलिसी में सामान्य तौर पर सांस संबंधी सभी बीमारियों को सुरक्षा मिलती है। यदि पॉलिसी लेते समय ग्राहक को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है, तो सामान्य तौर पर उन्हें बीमा के सारे लाभ मिलेंगे।'' छाबरा ने बताया कि डिजिट हेल्थ केयर प्लस ने भी कोरोना वायरस संक्रमण के लिए विशेष बीमा उत्पाद की पेशकश की है। कंपनी इस उत्पाद के तहत 25 हजार रुपए से लेकर दो लाख रुपए तक के कवरेज की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि ग्राहक को अलग-थलग करने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें कवरेज की आधी राशि मिलेगी। संक्रमण की पहचान होने पर ग्राहक को पूरा कवरेज लाभ मिलेगा।'' 

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ नया कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के सौ से अधिक देशों में फैल चुका है। भारत में अब तक 80 लोगों के इससे संक्रमित होने की रपट है। कर्नाटक तथा दिल्ली में एक एक मरीज की इससे मौत भी हो चुकी है। केंद्र और कई राज्य सरकारों ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जान जागरूकता अभियान चालने के साथ साथ व्यक्तियों के बीच सम्पर्क समागम कम करने के लिए एक माह तक वीजा के निलंबन तथा विद्यालयों को कुछ समय के लिए बंद करने के आदेश जारी किए हैं।  

jyoti choudhary

Advertising