अब 2 दिन में रजिस्टर्ड करा सकेंगे कम्पनी, सरकार ने तैयार किया प्लेटफार्म

Saturday, Mar 26, 2016 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्लीः अब आपके लिए कम्पनी खोलना आसान हो जाएगा। कोई भी व्यक्ति एक से 2 दिन में अपनी कम्पनी रजिस्टर्ड करा सकेगा। इसके लिए कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने नया प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया है। अभी भारत में नई कम्पनी इनकॉरपोरेट करने में 7-8 दिन का समय लगता है।

अभी कितना लगता है समय
अभी कम्पनी का नाम रिजर्व करने में 5-7 दिन का समय लगता है। जबकि उसके इनकॉरपोरेशन का सर्टिफिकेट मिलने में 4-5 दिन का वक्त लगता है। नए सिस्टम के बाद यह सारी पक्रिया एक से दो दिन में पूरी हो जाएगा। कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय इसके लिए एक पॉयलट प्रोजैक्ट भी चला रहा है। जिसमें उसे अच्छा रिस्पांस मिला है। अधिकारी के अनुसार ऐसी उम्मीद है कि नए सिस्टम के बाद कम्पनी इनकॉरपोरेट करना बहुत आसान हो जाएगा।

बन गया नया प्लेटफॉर्म 
कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीते जनवरी में कम्पनी इनकॉरपोरेट करने के प्रोसेस को कम करने के लिए सैंट्रल रजिस्ट्रेशन सैंटर बनाया गया था। इसी के तहत अब नए फॉर्मेट में फॉर्म तैयार किया गया है। जिसमें हमारी कोशिश है कि कोई भी व्यक्ति एक से 2 दिन में कम्पनी को इन कॉरपोरेट कर सकेगा। अधिकारी के अनुसार, 28 मार्च को नए फॉर्मेट की अधिसूचना जारी करने की संभावना है।

नया सिस्टम
अधिकारी के अनुसार, सैंट्रल रजिस्ट्रेशन सैंटर लागू होने से कम्पनी इन कॉरपोरेट करने का प्रोसैस आसान हो गया है। इसके तहत अब कोई व्यक्ति कम्पनी इनकॉरपोरेशन के लिए आवेदन करेगा, तो वह रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनीज के पास नहीं जाएगा। वह सीधे सैंट्रल रजिस्ट्रेशन सैंटर में जाएगा। इस प्रोसैस का सीधा फायदा इनकॉरपोरेशन टाइम को कम करने में होगा।

Advertising