कोरोना वायरस के कारण घरों में रहना पसंद कर रहे लोग, ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा मुनाफा

Monday, Mar 16, 2020 - 11:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह दी जा रही है। इस कारण लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। जिसका फायदा ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा है। पिछले 15 दिनों में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में 30 फीसदी से ज्यादा की बिक्री बढ़ गई है।

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद लोग मॉल और सुपरमार्केट जैसी जगहों पर जाने से परहेज कर रहे हैं। इसके बजाए लोग ऑनलाइन के जरिए घर पर ही सामान मंगाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक एक्जीक्यूटिव के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद पिछले 15 दिनों फ्लिपकार्ट, अमेजन, बिगबास्केट और ग्रोफर्स जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबार में 20 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 15 दिनों में जिन सामानों की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है उसमें ग्रॉसरी उत्पाद, सब्जी और घरों में रोजाना इस्तेमाल में आने वाले सामान की संख्या ज्यादा है। एक्जीक्यूटिव का कहना है कि कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घरों से ही काम करने को कहा है। इस कारण भी ऑनलाइन सामान मंगाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

नए ग्राहकों की संख्या भी बढ़ी
ऑनलाइन फूड ग्रॉसरी स्टोर बिग बास्केट के संस्थापक विपुल पारेख का कहना है कि पिछले महीने के मुकाबले इस महीने ऑर्डर की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है और हमारे पास ऑर्डर्स की संख्या 25 से 30 फीसदी बढ़ गई है। पारेख की मानें तो कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालातों के बीच लोग फिजिकल स्टोर पर जाने से परहेज कर रहे हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। इस कारण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए ग्राहकों की संख्या भी बढ़ रही है। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए पुराने ग्राहक भी ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। रिपोर्ट में विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि कोरोना वायरस के सामने आने के बाद चीन में भी यह ट्रेंड शुरू हुआ था और लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा तरजीह दी थी।

सेनेटाइजर और हैंडवॉस की मांग कई गुना बढ़ी
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्नैपडील का कहना है कि उसके पास सभी कैटेगरी में मांग में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। स्नैपडील का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर पिछले पांच दिनों में सेनेटाइजर और हैंडवॉस जैसे हाउजीन उत्पादों की मांग में 25 गुना की बढ़ोतरी हुई है। स्नैपडील का कहना है कि जिस दिन भारत में पहले कोरोना वायरस प्रभावित मरीज की पुष्टि हुई थी, उस दिन उसके 50 फीसदी मास्क बिक गए थे। स्नैपडील की मानें तो घर से काम करने के कारण 4जी राउटर की मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

jyoti choudhary

Advertising