कोरोना वायरस: अमेरिका में खुदरा बिक्री अप्रैल में रिकॉर्ड 16% गिरी

Saturday, May 16, 2020 - 04:13 PM (IST)

बिजनेस ड़ेस्कः अमेरिका में अप्रैल में फुटकर विक्रेताओं के कारोबार में मार्च की तुलना में 16.4 प्रतिशत की गिरावट आई। कोरोना वायरस महामारी से खरीदार बाजार से दूरी बनाए हुए हैं और खुदरा स्टोर चलाने वाली कंपनियों के लिए कारोबार संभालना कठिन हो रहा है। 

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने फुटकर खरीद के बारे में शुक्रवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि पिछले 12 महीने में बिक्री 21.6 प्रतिशत गिर चुकी है। इस स्तर की गिरावट कारोबार की कमर तोड़ सकती है। इस समय फुटकर कारोबार की हालत 1992 से भी अधिक खराब बताई जा रही है। इस मार्च में गिरावट 8.3 प्रतिशत थी जो एक नया रिकॉर्ड था। अप्रैल में गिरावट दोगुनी हो गई। 

कंसल्टेंसी कंपनी मारिया फियोरिनी रैमिरेज़ के मुख्य अर्थशास्त्री जोशुआ शापीरो ने कहा, ‘यह समुद्रीय चक्रवात जैसा है जो पूरी अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर सब कुछ अपने साथ उड़ा ले जाना चाहता है। शापीरो का मत है कि राज्यों और स्थानीय निकायों की ओर से बाजार खोलने की छूट देने के बाद बिक्री कुछ सुधर सकती है। कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान और फर्नीचर की बिक्री अप्रैल में मार्च से ज्यादा तेजी से गिरी है। ऑनलाइन खरीद बढ़ रही है। अप्रैल में ऑनलाइन खरीद कारोबार पिछले माह से 8.4 प्रतिशत ज्यादा रहा। सालाना आधार पर ऑनलाइन खरीद 21.6 प्रतिशत बढ़ी है। 

ऑनलाइन को छोड़ कर अप्रैल में खुदरा कारोबार के एक भी खंड में सुधार नहीं दिखा। वाहनों की बिक्री अप्रैल में 13 प्रतिशत और फर्नीचर की बिक्री 59 प्रतिशत डूब गई। यही हाल इलेक्ट्रॉनिक्स और अप्लायंस बाजार का भी रहा जहां मार्च की तुलना में बिक्री में 60 प्रतिशत की गिरावट आई। रेस्तरां कारोबार भी 30 प्रतिशत नीचे चला गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में अमेरिका में फुटकर खरीदारी पर खर्च किए गए प्रत्येक पांच डॉलर में से एक डॉलर दुकान/स्टोर को छोड़कर खुदरा बिक्री करने वाले दूसरे माध्यमों के पास गया। यह दर्शाता है कि कोरोना वायरस के कारण लागू पाबंदियों में ग्राहक ऑनलाइन खरीद की ओर रुख कर रहा है।
 

jyoti choudhary

Advertising