कोरोना वायरसः कंपनियों की नई रणनीति, बना रहीं इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें

Tuesday, Apr 28, 2020 - 01:55 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है, जिसमें अधिकतर कंपनियों का काम बंद पड़ा है। दुकानें बंद है, लोग सामान नहीं खरीद रहे तो कंपनियां भी एक अलग रणनीति बना रही हैं। आईटीसी, डाबर, मैरिको और गोदरेज समेत कई एफएमसीजी (FMCG) कंपनियों ने लगभग 3 दर्जन प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं, जो हेल्थ और हाइजीन से जुड़े हैं। कोविड-19 के डर से लोग सैनिटाइजर, मास्क जैसी चीजें खरीद रहे हैं और स्वास्थ्य और सफाई का पूरा ध्यान रख रहे हैं।

इनमें से अधिकतर कंपनियों ने शुरुआत में ही सैनिटाइजर लॉन्च किए थे लेकिन अब वह नई कैटेगरीज में घुसकर अपना पोर्टफोलियो और बड़ा कर रही हैं। अब वह फ्लोर और सर्फेस क्लीनर बना रही हैं। साथ ही संक्रमण दूर रखने वाले स्प्रे बना रही हैं और ऐसे प्रोडक्ट्स पर भी ध्यान दे रही हैं, जिससे लोगों की इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

इम्युनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स भी हुए लॉन्च
डाबर इंडिया ने हर तरह के संक्रमण दूर रखने वाले स्प्रे, इम्युनिटी बढ़ाने वाले जूस और एयर सैनिटाइजर बनाए हैं। कंपनी के सीईओ मोहित मल्होत्रा ने कहा है कि कोरोना महामारी फैले के दौरान ग्राहकों की तरफ से इम्युनिटी बढ़ाने वाले और हाईजीन प्रोडक्ट्स की काफी अधिक मांग आ रही थी। बहुत सारे प्रोडक्ट अभी पाइपलाइन में हैं और बहुत सारे प्रोडक्ट हमने पहले ही लॉन्च कर दिए हैं।

सैनिटाइजर्स में 340 फीसदी की ग्रोथ
नीलसन के अनुसार हैंड वॉश सेगमेंट में 60 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, जो पिछले 3 महीनों से 7 फीसदी थी। फ्लोर क्लीनर ग्रोथ रेट दोगुनी होकर 24 फीसदी हो गई है, जबकि हैंड सैनिटाइजर्स में सबसे तेज ग्रोथ दिखी है जो मार्च में 340 फीसदी हो गई है, जबकि दिसंबर से फरवरी तक ये दर सिर्फ 24 फीसदी थी।

jyoti choudhary

Advertising