कोरोना वायरसः 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल, जानें पेट्रोल-डीजल के रेट

Monday, Mar 30, 2020 - 12:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस पूरी दुनिया में चिंता का विषय बन चुका है। इसकी वजह से एशियाई बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें सोमवार को 17 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई। अमेरिका में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 5.3 फीसदी गिरकर 20 डॉलर प्रति बैरल पर और अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 6.5 फीसदी गिरकर 23 डॉलर पर आ गया।

दरअसल, कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए दुनिया भर में सरकारें लॉकडाउन का सहारा ले रही हैं और यात्रा प्रतिबंध लागू किए गए हैं, जिसके चलते कच्चे तेल पर भारी दबाव है। इसकी मांग में कमी आई है। हालांकि मांग में गिरावट के विपरीत कच्चे तेल की आपूर्ति में नाटकीय रूप से बढ़ोतरी हुई है और शीर्ष उत्पादक सऊदी अरब तथा रूस के बीच कीमत युद्ध चल रहा है।

रियाद ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह उत्पादन में किसी कटौती के लिए मॉस्को के संपर्क में नहीं है, दूसरी ओर रूस के उप ऊर्जा मंत्री ने कहा था कि तेल की कीमत 25 डॉलर प्रति बैरल तक रूस के उत्पादों के लिए बुरी नहीं है। इससे यह संकेत मिला कि अभी दोनों पक्ष किसी सहमति से दूर हैं।

भारत में इतना है पेट्रोल-डीजल का दाम
मालूम हो कि भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं कर रही हैं। 16 मार्च को जो दाम थे, आज भी वही बने हुए हैं। सोमवार को लगातार 14वें दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, आज दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 69.59, 72.29, 75.30 और 72.28 रुपए है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में इसका दाम क्रमश: 62.29, 64.62, 65.21 और 65.71 रुपए है। 

jyoti choudhary

Advertising