ADB का अनुमानः कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक GDP को हो सकता है 25.68 लाख करोड़ का नुक्सान

Sunday, Mar 08, 2020 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्ली: एशियन डिवैल्पमैंट बैंक (ए.डी.बी.) की ओर से आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक जी.डी.पी. को 25.68 लाख करोड़ रुपए का नुक्सान हो सकता है। इसमें सबसे ज्यादा भागेदारी चीन की हो सकती है। रिपोर्ट में एशियाई देशों और दुनिया के बाकी बचे देशों के नुक्सान की भी जानकारी दी गई है। वास्तव में ए.डी.बी. ने नुक्सान को 3 परिस्थितियों में बांटा है। जिसमें बैस्ट, मोडरेट और वस्र्ट स्थिति में नुक्सान का अनुमान लगाया है।

विकासशील देशों को इन कारणों से होगी हानि 
ए.डी.बी. की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के कारण विकासशील देशों को घरेलू मांग में गिरावट, टूरिज्म और बिजनैस ट्रैवल में कमी, बिजनैस और मैन्युफैक्चरिंग कम होने, प्रोडक्शन कम होने, सप्लाई चेन के गड़बड़ होने और बीमरियों की वजह से अर्थव्यवस्था पर काफी भारी असर देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के अनुसार हानि का अनुमान वायरस के प्रसार पर निर्भर करेगा।

एहतियाती कदम उठाने की जरूरत
रिपोर्ट में ग्लोबल जी.डी.पी. को 77 से 347 अरब डॉलर तक का नुक्सान पहुंचने की उम्मीद जताई है, जो कि कुल जी.डी.पी. का 0.1 से 0.4 फीसदी होगा। वहीं दूसरी ओर कुछ एहतियाती कदमों और 3 महीने में ट्रैवल बैन पर से रियायत मिलने की वजह से प्रभाव में थोड़ी कमी भी देखने को मिल सकती है। इन परिस्थितियों में नुक्सान कम होने की संभावना जताई गई है। तब ग्लोबल जी.डी.पी. को 156 अरब डॉलर यानी कुल जी.डी.पी. का 0.2 फीसदी का नुक्सान होने की उम्मीद है।

एशियाई देशों को नुक्सान 
वहीं दूसरी ओर चीन और बाकी एशियाई देशों के आंकड़े सामने रखे गए हैं। चीन को कोरोना वायरस की वजह से 44 अरब डॉलर से लेकर 237 अरब डॉलर तक का नुक्सान उठाना पड़ सकता है। बाकी एशियाई देशों को 16 अरब डॉलर से लेकर 42 अरब डॉलर का नुक्सान उठाना पड़ सकता है। वहीं बाकी दुनिया को 17 बिलियन डॉलर से लेकर 68 बिलियन डॉलर का नुक्सान उठाना पड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि बीते महीने ए.डी.बी. ने वायरस से निपटने के लिए एशियाई देशों को 40 लाख डॉलर देने की घोषणा की थी।

jyoti choudhary

Advertising