कोरोना का कहरः 4 दशक में चीन की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट

Saturday, Apr 18, 2020 - 12:16 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस महामारी से जंग तथा खपत में कमी की वजह से चीन की अर्थयव्यवस्था को पहली तिमाही में जोरदार झटका लगा है। मार्च में समाप्त हुई पहली तिमाही में चीन की आर्थिक विकास दर में 6.8% की गिरावट दर्ज की गई है, जो साल 1970 के बाद जीडीपी विकास दर में सबसे बड़ी गिरावट है। आधिकारिक आंकड़ों से शुक्रवार को यह जानकारी सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 1990 की शुरुआत से जब से चीन ने तिमाही दर तिमाही विकास दर आंकड़ा जारी करना शुरू किया है, तब से यह पहला नेगेटिव ग्रोथ है। चीन की आर्थिक विकास दर का यह आंकड़ा बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में छह फीसदी विकास दर के आंकडे़ से बेहद कम है लेकिन अर्थशास्त्रियों द्वारा जताई गई उम्मीदों से थोड़ा अधिक है। अर्थशास्त्रियों ने जीडीपी विकास दर में 8.2% की गिरावट का अनुमान जताया था। विश्लेषकों ने चीन को आगाह किया है कि आने वाला समय और कठिन हो सकता है, क्योंकि उसके अधिकतर बाजार कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं।

एएफपी के एक पोल के मुताबिक, पूरे साल के लिए जीडीपी विकास दर का अनुमान घटकर 1.7% पर आ गया है, जो सन 1976 के बाद चीन की इकॉनमी का सबसे बदतर प्रदर्शन हो सकता है। कोरोना वायरस महामारी तथा इसे रोकने के लिए किए गए प्रयासों से चीन की रिटेल सेल्स और औद्योगिक उत्पादन को पहले ही बड़ा झटका लग चुका है।

jyoti choudhary

Advertising