कोरोना के बढ़ते मामलेः प्रमुख 3 कंपनियां जांच सुविधाओं का कर रही विस्तार, जल्‍द मिलेगी टेस्‍ट रिपोर्

Monday, Apr 26, 2021 - 10:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच जांच कार्य करने वाली प्रमुख कंपनी एसआरएल डायग्नोस्टिक्स, डा. लाल पैथलैब्स और थायरोकेयर टैक्नालाजीज अपनी जांच सुविधाओं और कार्यबल का विस्तार कर रही हैं ताकि कोराना जांच की बढ़ी मांग को पूरा किया जा सके और रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराई जा सके। 

इन शहरों में शुरू होगी लैब्स
गुरुग्राम स्थित एसआरएल डायग्नोस्टिक्स के सीईओ आनंद के. ने कहा कि कंपनी अधिक से अधिक कुशल कार्यबल को अपने नेटवर्क में शामिल कर रही है। कार्यबल के साथ ही मशीनों और प्रौद्योगिकी को भी बढ़ाया जा रहा है ताकि जांच रिपोर्ट आने में लगने वाले समय को कम किया जा सके। उन्होंने कहा, "हमारे पास पहले से ही 15 आरटी- पीसीआर लैब काम कर रही हैं और जल्द ही हम 5 और ऐसी लैब शुरू करने जा रहे हैं। ये लैब्‍स कालिकट, जयपुर, सूरत, लखनऊ और हिमाचल प्रदेश में शुरु की जाएंगी। इसके साथ ही नमूने जुटाने के काम में भी तेजी लाई जाएगी।''

डा. लाल पैथ लैब ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच वह देशवासियों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा, "वर्तमान में आरटी पीसीआर जांच के लिए मांग बहुत तेजी से बढ़ी है, हमारी परीक्षण गतिविधियां भी बढ़ी हैं। देश में 13 स्थानों पर हमारी आरटीपीसीआर लैब काम कर रही है। इसके साथ ही हम पांच और स्थानों पर जांच शालाएं लगाने की प्रक्रिया में हैं। हमारा अनुमान है कि नए स्थानों पर ये लैब्स अगले तीन से चार सप्ताह में काम करना शुरू कर देंगी।'' डा. लाल पैथ लैब ने कहा कि कंपनी अपनी मौजूदा सुविधाओं का भी विस्तार कर रही है। 

कर्मचारी लौट रहे अपने गांव की तरफ
नवी मुंबई स्थित थायरोकेयर टैक्नालाजीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए वेलुमणी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण मामलों के बढ़ने के साथ ही नमूना संग्रह करने वाले उसके साथ जुड़े कुछ कर्मचारियों ने अपने गांवों की तरफ जाना शुरू किया है जिससे कि नमूनों को जुटाने के काम पर असर पड़ा है। ‘‘नमूनों को जुटाने वाले प्रवासी कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत अपने गांवों को जा चुके हैं। दिल्ली और मुंबई दोनों स्थानों पर यह स्थिति है इसलिये लोगों के घर से कोरोना जांच के नमूने जुटाने का काम एक तरह से रुक सा गया है। इस काम में जोखिम अधिक होने को देखते हुए नए कर्मी भी काम करने को तैयार नहीं है, हालांकि हम उन्हें अधिक मेहनताना देने को भी तैयार हैं।'' 

बहरहाल, कंपनी आने वाले महीनों में अपना काम बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। वेलूमणि ने कहा, "हमने मार्च में पांच हजार जांच बढ़ाई, उसके बाद अप्रैल में भी 5,000 अधिक जांच की और इसी दर पर अगले छह माह में जांच को बढ़ाएंगे।'' पिछले एक माह के दौरान देश में कोरोना वायरस संक्रमण तूफानी गति से बढ़ा है।
 

jyoti choudhary

Advertising