एविएशन सेक्टर पर कोरोना की मार, कैथे पैसिफिक करेगी 8500 कर्मचारियों की छंटनी

Wednesday, Oct 21, 2020 - 02:34 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की मार से सबसे ज्यादा एविएशन सेक्टर प्रभावित हुआ है। इस दौरान कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है। इसके अलावा कई कंपनियों ने अपने कर्मियों को बिना वेतन के छुट्टी पर भेजा है। इसी बीच हांगकांग की कैथे पैसिफिक एयरवेज लिमिटेड ने कहा कि वह 5,300 नौकरियों की कटौती करने के साथ अपनी इकाई कैथे ड्रैगन को बंद करने वाली है।

कंपनी के ऐलान के बाद हांगकांग के बाहर अन्य 600 कर्मचारियों की नौकरियों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इसके साथ ही 2600 पदों को समाप्त कर दिया जाएगा। कंपनी की 8,500 नौकरियों की संपूर्ण कटौती करने की योजना है।  

भविष्य बेहद अनिश्चित
बुधवार को कैथे की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि, 'भविष्य बेहद अनिश्चित है और यह स्पष्ट है कि रिकवरी धीमी है। प्रबंधन टीम ने निष्कर्ष निकाला है कि सबसे अधिक आशावादी परिदृश्य यह है कि वह वर्ष 2021 में 2019 में संचालित यात्री क्षमता के 50 फीसदी के बराबर ही संचालन करे।'

ड्रैगन का संचालन होगा बंद
कैथे की पुनर्गठन योजना उसके मासिक खर्च को कम करके 6.5 करोड़ डॉलर करने की है जिसकी मंजूरी एयरलाइन बोर्ड ने दे दी है। एयरलाइन की ओर से बताया गया कि बुधवार से ड्रैगन का संचालन बंद हो जाएगा। कैथे और हांगकांग एक्सप्रेस एयरवेज लिमिटेड द्धारा संचालित किए जाने वाले अधिकांश मार्गों के लिए विनियामक अनुमोदन की मांग की जाएगी।

आने वाले सालों में अधिक कटौती
कंपनी ने बुधवार को कहा कि आने वाले सालों में अधिक कटौती हो सकती है। कैथे ने इस साल एक पुनर्पूंजीकरण योजना के जरिए राशि जुटाई थी, जिससे हांगकांग सरकार की कंपनी में 6.08 फीसदी हिस्सेदारी हो गई थी। कंपनी ने धन बचाने के लिए विमान की डिलीवरी को स्थगित कर दिया था।

rajesh kumar

Advertising