कोरोना की मार! ब्रिटेन में बेरोजगारी की दर बढ़कर 4.5 प्रतिशत पर पहुंची

Tuesday, Oct 13, 2020 - 04:07 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में अगस्त में बेरोजगारी की दर बढ़ गई है। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि ब्रिटिश सरकार की ओर से दी जा रही वेतन-समर्थन योजना के इस महीने समाप्त होने के बाद देश में बेरोजगारी की दर में और इजाफा होगा।

बेरोजगारी की दर 4.5 प्रतिशत
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि अगस्त में समाप्त तीन माह की अवधि के दौरान बेरोजगारों की संख्या इससे पिछले तीन महीनों की तुलना में 1,38,000 बढ़ी है। इस तरह बेरोजगारी की दर 4.1 प्रतिशत से बढ़कर 4.5 प्रतिशत हो गई है। अभी तक ब्रिटेन में सरकार की वेतन समर्थन योजना की वजह से अमेरिकी की तरह बेरोजगारी में भारी बढ़ोतरी नहीं हुई है। सरकार ऐसे कर्मचारियों के पूरे वेतन का भुगतान कर रही है जिन्हें नौकरी से निकाला नहीं गया है। करीब 12 लाख लोगों ने इस योजना का लाभ लिया है।

बेरोजगारी दर में इजाफा
सरकार के लिए इसकी लागत 40 अरब पाउंड या 52 अरब डॉलर बैठ रही है। एक समय ब्रिटेन की 30 प्रतिशत आबादी अवकाश पर थी। हालांकि, ये कर्मचारी पिछले कुछ माह से काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन इन्हें बेरोजगारों में नहीं गिना जा रहा है। यह कार्यक्रम अक्टूबर के अंत में समाप्त हो रहा है। इससे अवकाश पर चल रहे काफी लोगों को रोजगार गंवाना पड़ेगा। ऐसे में बेरोजगारी की दर में इजाफा हो सकता है।

rajesh kumar

Advertising