कोरोना संकटः उबर इंडिया में 600 कर्मचारियों की छंटनी, TVS ने भी की सैलरी में कटौती

Tuesday, May 26, 2020 - 04:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच अब छंटनी और सैलरी कटौती की खबरें बढ़ने लगी हैं। उबर इंडिया ने भी 600 लोगों को नौकरी से निकालने की बात कही है। उबर इंडिया के अध्यक्ष प्रदीप परमेश्वरण ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी कंपनी उबर टेक्नोलॉजीज इंक की भारतीय शाखा में 600 नौकरियों में कटौती होगी। यह देश में कंपनी के कार्यबल का लगभग 25 फीसदी है। छंटनी से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों में ड्राइवर, राइडर सपोर्ट जैसे कर्मचारी शामिल हैं। उन्‍होंने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से कारोबार पर असर पड़ा है। यही वजह है कि ये फैसला लिया जा रहा है।

बता दें कि बीते दिनों उबर ने दुनियाभर में 3700 कर्मचारियों के छंटनी की बात कही थी। भारत में जो कर्मचारियों की छंटनी की गई है, यह उसी का एक हिस्सा है।

TVS ने वेतन कटौती का किया ऐलान
वहीं, टीवीएस मोटर कंपनी ने छह महीने की अवधि के लिए अपने कर्मचारियों के वेतन में 20 प्रतिशत तक की कटौती की है। कंपनी ने इस साल मई से अक्टूबर तक शुरुआती स्तर के कर्मचारियों को छोड़कर कार्यकारी स्तर पर वेतन कटौती का फैसला किया है। टीवीएस मोटर कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘अप्रत्याशित संकट के मद्देनजर कंपनी ने छह महीने (मई से अक्टूबर, 2020) के लिए विभिन्न स्तरों पर वेतन में अस्थायी कटौती की है।’’ प्रवक्ता ने कहा कि श्रमिक स्तर पर काम करने वालों के वेतन में कोई कटौती नहीं होगी। आपको बता दें कि टीवीएस मोटर कंपनी देश की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी है।

कंपनी के पास चार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, जिनमें से तीन भारत (तमिलनाडु के होसुर, कर्नाटक के मैसूर और हिमाचल प्रदेश के नालागढ़) में हैं, जबकि एक इंडोनेशिया के कारावांग में है। घरेलू बाजार में वाहन बेचने के अलावा कंपनी दुनिया के 60 देशों में अपनी गाड़ियों का निर्यात करती है।

jyoti choudhary

Advertising