टोयोटा ने भारत में इटियॉस, कोरोला एल्टिस की बिक्री बंद की

Sunday, Apr 05, 2020 - 04:13 PM (IST)

नयी दिल्ली: जापान की वाहन कंपनी टोयोटा ने भारत में इटियॉस श्रृंखला और कोरोला एल्टिस की बिक्री बंद कर दी है। कंपनी ने बेहतर प्रौद्योगिकी वाले नए उत्पाद लाने के लिए अपने संयंत्रों में उत्पादन क्षमता को खाली करने के लिए यह कदम उठाया है।

जापान की वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर समूह के संयुक्त उद्यम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने 2010 में इटियॉस सेडान पेश की थी। 2011 में कंपनी ने इसका हैच संस्करण इटियॉस लीवा उतारा था। कंपनी घरेलू बाजार में इटियॉस श्रृंखला के 4.48 लाख वाहन बेच चुकी है। इसके अलावा इनकी 1.31 लाख इकाइयों का निर्यात किया गया है। कोरोला एल्टिस को भारतीय बाजार में 2003 में उतारा गया था। कंपनी भारत में इसकी 1.16 लाख इकायां बेच चुकी है।

टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने इस बारे में संपर्क करने पर कहा, ‘मार्च, 2020 में इटियॉस श्रृंखला और कोरोला एल्टिस की आखिरी खेप का उत्पादन हुआ है। इसके साथ ही भारत में इन वाहनों की अच्छी यात्रा समाप्त हो गई है।’ उन्होंने कहा कि बेशक भारत में इन दोनों मॉडलों की यात्रा समाप्त हो गई है, लेकिन कंपनी यहा बदलती जरूरतों और उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप मॉडल लाने को प्रतिबद्ध है।


 

PTI News Agency

Advertising