अब 55 मिनट में पहुंच सकेंगे दिल्ली से मेरठ, पहली रैपिड रेल का निर्माण शुरू

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 02:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली-मेरठ के बीच बनने वाले पहले रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन कर दिया है। इस रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के पूरा होने के बाद दिल्ली से मेरठ का सफर महज 55 मिनट में पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के तहत दिल्ली और मेरठ के बीच का सफर आसान होगा। दिल्ली से मेरठ के बीच 82 किलोमीटर के सफर के लिए 30,274 करोड़ रुपए खर्च करके रैपिड रेल और मेरठ मेट्रो का निर्माण किया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के सराय कालेखां से मेरठ के परतापुर तक रैपिड रेल चलाई जाएगी। इससे आगे का सफर मेरठ मेट्रो के जरिए पूरा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को 2024 तक पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है। इस पूरे रूट में कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें 10 स्टेशन रैपिड रेल के होंगे और 12 स्टेशन मेरठ मेट्रो के होंगे।  

और कहा-कहा चलाएगी ट्रेन
केंद्र सरकार ने रैपिड रेल के जरिए यूपी के अलावा दिल्ली-NCR, हरियाणा और राजस्थान को जोड़ने की योजना बनाई है। केंद्र की योजना के अनुसार, दिल्ली मेरठ के अलावा, दिल्ली-पानीपत और दिल्ली अलवर के बीच भी रैपिड रेल चलाई जाएगी। यह तीनों रूट दिल्ली के सराय कालेखां पर आपस में जुड़ेंगे। यहां पर यात्रियों को भारतीय रेलवे से कनेक्ट करने के लिए निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के लिए भी रास्ता बनाया जाएगा। जब तीनों कॉरिडोर बन जाएंगे तो एक ही ट्रेन में सवार होकर यूपी, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के स्टेशन वाले शहरों में पहुंच सकेंगे।

सस्ता होगा किराया
रैपिड रेल का किराया दिल्ली मेट्रो से सस्ता होगा। रैपिड रेल की डीपीआर के अनुसार औसतन किराया 2 से 2.5 रुपए होगा, जबकि दिल्ली मेट्रो का शुरुआती 12 किमी तक का औसत किराया 2.50 से 5 रुपए के बीच है। इसके अलावा रैपिड रैल कॉरिडोर के दोनों और ट्रांस ओरियंटेड जोन डवलप किए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News