PM का बीमा कंपनियों को निर्देश, बाढ़ प्रभावित लोगों को जल्‍द मिले मुआवजा

Saturday, Aug 18, 2018 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्‍लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीमा कंपनियों को केरल में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत जल्‍द से जल्‍द मुआवजा जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए बीमा कंपनियों को नुकसान के आकलन के लिए विशेष कैंप लगाने को कहा गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना के तहत किसानों को के क्‍लेम का जल्‍द से जल्‍द निस्‍तारण करने के लिए निर्देश भी जारी किए हैं। 

इन्‍श्योरेंस कंपनियां देंगी जल्द क्लेम 
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इस संबंध में बीमा कंपनियों को बाढ़ प्रभावित लोगों के क्‍लेम का निस्‍ताररण जल्‍द से जल्‍द करने को कहा है।  राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बारिश के कारण हुए हादसों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सुरक्षा बल बाढ़ प्रभावित इलाके से लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं।

आसान बनाए क्‍लेम का प्रॉसेस  
इरडा ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिये तत्काल कार्रवाई शुरू करें कि क्लेम दावें सही हैं और उनका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए। नियामक ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा कि मौत से जुड़े क्लेम में, जहां शव नहीं मिलने की स्थिति में मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त करना मुश्किल है, वहां इस तरह के मामलों में तय प्रक्रिया अपनाने का सुझाव दिया है। साथ ही साप्ताहिक आधार पर हर सोमवार को दावों के निपटाने की रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है।

jyoti choudhary

Advertising