ऑनलाइन गेम के लिए कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट ने किया 38 करोड़ रुपए का गबन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Wednesday, Sep 11, 2019 - 12:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्‍तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली मल्‍टीनेशनल कंपनी गोल्‍डमैन साक्स के वाइस प्रेसिडेंट को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शिकायत दर्ज होने के बाद उन्‍हें धोखाधड़ी और विश्‍वासघात के आरोप में गिरफ्तार किया है। उन पर एक ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान हुए वित्तीय नुकसान से उबरने के लिए कंपनी से कथित तौर पर 38 करोड़ रुपए की ठगी करने का आरोप है।

10 मिनट में की धोखाधड़ी
अश्‍वनी झुनझुनवाला कंपनी में फॉरेक्‍स एंड इक्विटी सेटलमेंट डिपार्टमेंट में थे और उन्हें बीते मंगलवार गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कंपनी की शिकायत पर आईपीसी की धारा-419 व 420 और धारा-408 व 409 के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस उपायुक्‍त ने बताया कि झुनझुनवाला ने दूसरे फाइनेंशियल मैनेजर्स के खाते में घुसपैठ कर उनके खातों से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर लिए। उन्‍होंने 4 सितंबर को महज 10 मिनट में इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया। कंपनी के इंटरनल मैकेनिज्‍म के कारण ये संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन सामने आए।

ऑनलाइन गेम में हारे थे पैसे
यह मामला तब सामने आया जब एक कर्मचारी ने दो संदिग्ध लेनदेन पर सवाल उठाए। फिर  कंपनी ने इंटरनल रिव्यू किया तो मामला सामने आ गया। इसके बाद उनसे पूछताछ की गई तो उसने कंपनी के भीतर पैसों के ट्रांसफर की बात मान ली। कंपनी ने शिकायत में कहा है कि झुनझुनवाला 'पोकर' (ऑनलाइन गेम) में 47 लाख रुपए हार गए थे। इसके अलावा उन पर कुछ कर्ज भी था। इससे वह आर्थिक संकट की स्थिति में थे। पिछले महीने उन्‍होंने एक बैंक से लिए गए पर्सनल लोन को बढ़वाने की कोशिश भी की थी, लेकिन पिछली छह ईएमआई नहीं देने के कारण उनकी अर्जी खारिज कर दी गई थी।

विदेशी खाते में ट्रांसफर किए पैसे
शिकायत के मुताबिक, झुनझुनवाला ने कंपनी के खाते से निकाली गई राशि को हांगकांग केे एक बैंक के एक खाते में ट्रांसफर किया। ये खाता सिनर्जी विजडम लिमिटेड नाम की कंपनी के नाम है। उन्‍होंने पैसे ट्रांसफर करने के लिए कथित तौर पर अपनी जूनियर के ऑफिस सिस्‍टम का दुरुपयोग किया ताकि इसमें उनकी भूमिका का पता नहीं लग पाए लेकिन कंपनी ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से उनकी गतिविधियों को पकड़ लिया।

Supreet Kaur

Advertising