कंपनी ने लिया एक फैसला, 10% से ज्यादा गिर गए बंधन बैंक के शेयर

Monday, Aug 03, 2020 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्लीः बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक बंधन बैंक के शेयर में सोमवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। ब्लॉक डील की खबर से बंधन बैंक के शेयर 10 फीसदी से ज्यादा टूट गए। हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर इस डील में ऐसी क्या बात है जिससे शेयर में भूचाल आ गया। इस सौदे के तहत बंधन बैंक के करीब 10.5 हजार करोड़ रुपए के शेयर बेचे गए हैं। इस डील के तहत 20 फीसदी से ज्यादा हिस्से के लिए कई सौदे हुए हैं। हालांकि अभी तक ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये शेयर किसने खरीदे।

दरअसल, पिछले दिनों खबर आई थी कि बंधन बैंक के प्रमोटर 10,500 करोड़ रुपए का फंड जुटाने के लिए अपने 20 फीसदी शेयर बेचेंगे। जिसके तहत 33.74 करोड़ शेयरों की बिक्री होगी। ओपन मार्केट में इन शेयरों की बिक्री के लिए 311 करोड़ रुपए की फ्लोर प्राइस रखी गई है।

बता दें, बंधन बैंक में Bandhan Financial Holdings की 60.95 फीसदी हिस्सेदारी है। Bandhan Financial Holdings नियामक कानूनों का पालन करने के लिए बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटा रही है। इस ब्लॉक डील के बाद बंधन बैंक के शेयर 10 फीसदी से ज्यादा टूट गए। सोमवार को कारोबार के अंत में NSE पर शेयर 10.53 फीसदी गिरकर 308.75 रुपए पर बंद हुआ।
 
क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज लिमिटेड बंधन की हिस्सेदारी खरीदने की होड़ में हैं। बंधन बैंक उन विकल्पों की तलाश कर  रहा था, जिनसे बैंक में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी को कम किया जा सके और इसे पेड अप इक्विटी कैपिटल के 40 फीसदी तक लाया जा सके। बैंक ने 2019-20 की सालाना रिपोर्ट में अपनी इस योजना का जिक्र किया है।

गौरतलब है कि 17 अक्टूबर 2019 को एचडीएफसी लिमिटेड की हाउसिंग विंग GRUH फाइनेंस का बंधन बैंक के साथ मर्जर हो गया था। वित्त वर्ष 2019-20 में बंधन बैंक ने करीब 47 फीसदी की बढ़त हासिल की।

jyoti choudhary

Advertising