‘एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री में काफी रुचि दिखा रही हैं कंपनियां’

Friday, May 11, 2018 - 05:24 AM (IST)

मुम्बई/जालंधर: सरकार ने कहा कि एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया में काफी रुचि देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय एयरलाइन की हिस्सेदारी बिक्री प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शुरूआती बोली जमा कराने की समय-सीमा इसी महीने समाप्त हो रही है। 

कर्ज के बोझ से दबी एयर इंडिया में प्रस्तावित 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए रुचि पत्र (ई.ओ.आई.) देने की अंतिम तारीख 31 मई है। इससे पहले सरकार ने इसी महीने विनिवेश को लेकर स्पष्टीकरण जारी किए थे। नागर विमानन सचिव आर.एन. चौबे ने कहा, ‘‘एयर इंडिया को लेकर काफी रुचि देखने को मिल रही है।’’ यहां अमरीका भारत विमानन सम्मेलन को संबोधित करते हुए चौबे ने बताया कि किसी अमरीकी विमानन कंपनी ने एयर इंडिया में औपचारिक तौर पर रुचि नहीं दिखाई है। 

एयर इंडिया के साथ उसकी मुनाफे वाली इकाई एयर इंडिया एक्सप्रैस तथा संयुक्त उद्यम ए.आई.एस.ए.टी.एस. का भी विनिवेश होगा। पहले एयर इंडिया के विनिवेश के लिए रुचि पत्र (ई.ओ.आई.) देने की अंतिम तारीख 14 मई थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई किया गया है। पात्र बोलीदाताओं के नाम 15 जून को सामने आएंगे। पहले यह तारीख 29 मई थी।

टियर-2 शहरों में बढ़ीं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें: ए.ए.आई.
देश के मंझोले (टियर-2) शहरों में हालिया महीनों में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में तेज वृद्धि हुई है। वाराणसी में मार्च माह के दौरान सालाना आधार पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में सर्वाधिक 98.6 प्रतिशत की तेजी आई। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (ए.ए.आई.) की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली और मुम्बई हवाई अड्डों में उड़ानों की वृद्धि दर क्रमश : 5.6 और 7.3 प्रतिशत रही। देश में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में वित्तवर्ष 2017-18 के दौरान 9.4 प्रतिशत वृद्धि देखी गई। इस अवधि के दौरान अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के आवागमन में भी 10.4 प्रतिशत की बढ़ौतरी देखी गई। आलोच्य अवधि के दौरान मंझोले शहरों में कोयम्बटूर में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में 83.1 प्रतिशत की तेजी रही। गुवाहाटी में 23.5 प्रतिशत और लखनऊ में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

Pardeep

Advertising