12 महीने के लिए मुफ्त डाटा का सच आया सामने

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 02:41 PM (IST)

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं कि कंपनियां आपको भ्रामक विज्ञापन दिखा कर धोखा दे रही हैं? हाल ही में कंपिनयों के विज्ञापनों पर नजर रखने वाली भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ए.एस.सी.आई.) को इस वर्ष मार्च में 280 शिकायतें मिली जिसमें 214 सही थी। जिन कंपनियों के विज्ञापन उनके दावों के अनुरूप नहीं थे उनमें दूरसंचार क्षेत्र की भारती एयरटेल, स्नैपडील, फ्रेंकलिन एविएशन सर्विसेस, महेश खाद्य तेल उद्योग और एलजी इलेक्ट्रानिक्स आदि शामिल है।
PunjabKesari
280 शिकायतें मिलीं          
परिषद के मुताबिक उसकी नियमन इकाई उपभोक्ता शिकायत परिषद (सी.सी.सी.) को मार्च 17 में 280 शिकायतें मिली। इन शिकायतों में 214 ऐसी थी जिनके दावे मानक पर खरे नहीं उतरे। सबसे अधिक 175 शिकायत स्वास्थ्य क्षेत्र, 21 शिक्षा, सात खाद्य और ब्रेबरीज और 11 अन्य क्षेत्रों से जुड़ी थी।
PunjabKesari
इन कंपनियों के दावे थे भ्रमक   
एयर होस्टेस का प्रशिक्षण देने वाली कंपनी फ्रेंकलिन एविएशन सर्विसेस का इस क्षेत्र की विश्व की नम्बर एक कंपनी होने का दावा भ्रामक था। दूर संचार क्षेत्र की भारती एयरटेल के तीन विज्ञापन भ्रामक थे। इनमें 12 महीने के लिए मुफ्त डाटा और असीमित समय के लिए मुफ्त में स्थानीय और एस.टी.डी. कॉल के विज्ञापन भ्रामक थे। इलेक्ट्रानिक्स समान बनाने वाली प्रमुख कंपनी एल.जी. का एयर कंडीशन से जुड़ा विज्ञापन और स्नैपडील का कीमत के संबंध में गलत जानकारी देने वाला विज्ञापन था। खाद्य और ब्रेबरीज क्षेत्र में एवी थॉमस एंड कंपनी, अपूर्वा आर्गेनिक्स और महेश खाद्य तेल उद्योग का विज्ञापन मानकों पर खड़ा नहीं था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News