चना पहली बार 10,000 के पार गेहूं-दाल भी महंगे

Wednesday, Oct 05, 2016 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली: आपूर्ति गिरने और त्यौहारी मांग के बीच सटोरियों की कालाबाजारी से दिल्ली थोक जिंस बाजार में चना पहली बार 10,000 रुपए प्रति क्विंटल के पार पहुंच गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गिरावट के बीच स्थानीय मांग उतरने से खाद्य तेलों में नरमी रही। वहीं गेहूं और दालों में भी तेजी रही जबकि चीनी के भाव गत दिवस के स्तर पर पड़े रहे। 

दाल-दलहन: दालों में भी तेजी रही। चना दाल 200 रुपए प्रति क्विंटल, मूंग दाल 100 रुपए प्रति क्विंटल और मसूर दाल 50 रुपए प्रति क्विंटल महंगी हो गई। अरहर दाल जहां स्थिर रही वहीं उड़द दाल के भाव 200 रुपए प्रति क्विंटल टूट गए। 

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 3,740 टन खरीफ दलहन खरीदी
सरकारी एजैंसियों एफ.सी.आई. और नाफेड ने चालू खरीफ विपणन सत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अब तक 3,740 टन मूंग और उड़द आदि दालों की खरीद की है। मूंग, तुअर और उड़द खरीफ मौसम के प्रमुख दलहन हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख दलहन उत्पादक राज्यों में फसल की कटाई शुरू हो गई है। खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकारी एजैंसियों ने चालू खरीफ विपणन सत्र में 2 अक्तूबर तक 3,740 टन दलहन की खरीद की है।’’ इन 2 एजैंसियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों को उड़द और मूंग की दाल के लिए कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) प्राप्त हो, दलहन उत्पादक राज्यों में 417 खरीद केन्द्रों की स्थापना की है। 
 

Advertising