भारत में कोक की सेल घटने के बाद फ्रूट जूस पर जोर देगी Coca cola

Monday, Sep 04, 2017 - 03:52 PM (IST)

नई दिल्लीः बाजार में फिर से पहले नंबर पर आने के लिए विश्व की सबसे बड़ी ब्रीवरेज कंपनियों में शामिल कोका कोला की योजना फ्रूट बेस्ड और सेहतमंद ड्रिंक्स बाजार में लाने की है। जानकारी के मुताबिक, 130 साल पुरानी इस कंपनी की भारत में सेल काफी गिर गई है। कोका कोला के बजाए भारत में लोगों का रुझान फिजी ड्रिंक से नो-शुगर और लो-शुगर वाले ड्रिंक्स की तरफ बढ़ रहा है।

माजा का बाजार में आधा हिस्सा
कोक के लिए भारत विश्व का छठा सबसे बड़ा बाजार है। मैंगो ड्रिंक के तौर पर कोक ने अपने माजा ब्रांड को आगे बढ़ाया है, जिसका बाजार में करीब 50 फीसदी का शेयर है।  कंपनी शुरुआत में अपने फ्रूट जूस और ड्रिंक्स को छोटे पैकेट में बना कर बेचना शुरु करेगी, क्योंकि देश में इनकी डिमांड देश में सबसे ज्यादा है।

फल आधारित प्रॉडक्ट्स पेश करेगी कंपनी
कोका कोला का 2016 में नेट रेवेन्यू 41.9 अरब डॉलर रहा और वह भारत में 11,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी। भारत में कंपनी का निवेश एग्रीकल्चर आधारित इको-सिस्टम, फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स और सोर्सिंग तैयार करने में होगी। इससे अगले पांच साल में इस मुल्क में फल आधारित प्रॉडक्ट्स पेश करने में मदद मिलेगी। 

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