लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होगी Coal India!

Friday, May 05, 2017 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्लीः विश्व की सबसे बड़ी कोयला कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होने पर विचार कर रही है और कंपनी ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज के साथ शुरुआती बातचीत की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी कंपनी का वहां सूचीबद्ध होना एल.एस.ई. के लिए मजबूती भरा कदम होगा क्योंकि यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के लिए ब्रिटेन में हुए मतदान के बाद वह कंपनियों को आकर्षित करने पर विचार कर रहा है।

ब्रिटिश सरकार ने इस कदम को सराहा
दिसंबर में कोल इंडिया और एल.एस.ई. के अधिकारियों की लंदन में मुलाकात हुई और इस मसले पर चर्चा हुई, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस बात की अभी गारंटी नहीं है कि इसकी सूचीबद्धता होगी। एक सूत्र ने कहा, कोल इंडिया प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जो एल.एस.ई. की तरफ से आया है। इस कदम को ब्रिटिश सरकार बेहतर मान रही है। एल.एस.ई. की प्रवक्ता एलेक्जेंड्रा रिटरमैन ने इस कयास पर टिप्पणी करने से मना कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका में प्रॉपर्टी खरीदने पर विचार
सऊदी अरामको की सूचीबद्धता की उम्मीद कर रहे एल.एस.ई. ने कहा है कि उसे भारत से लंबी अवधि का परिदृश्य बेहतर नजर आ रहा है। कोल इंडिया से इस बाबत तत्काल टिप्पणी नहीं मिल पाई। इसकी पुष्टि भी नहीं हो पाई कि क्या कोल इंडिया ने एल.एस.ई. में संभावित सूचीबद्धता के लिए किसी सलाहकार की नियुक्ति की थी या नहीं। कोलकाता की कोल इंडिया का बाजार पूंजीकरण करीब 27 अरब डॉलर है और 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए वह लंदन समेत दूसरे इलाके में रोडशो कर रही है। कंपनी की करीब-करीब सभी संपत्तियां भारत में है, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका में संपत्ति खरीदने पर विचार कर रही है क्योंकि वह स्टील बनाने में इस्तेमाल होने वाले कोकिंग कोल की आपूर्ति पर विचार कर रही है।

Advertising