कोल इंडिया ने बेलारूस की कंपनी बेलाज को दिया 2,900 करोड़ रुपए का ठेका

Thursday, Aug 27, 2020 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने खनन उपकरण बनाने वाली बेलारूस की कंपनी बेलाज को 240 टन क्षमता के 96 डंपरों की आपूर्ति के लिए 2,900 करोड़ रुपये का ठेका दिया है। उसने कहा कि ठेके में डंपरों की लागत, आठ साल तक कल-पुर्जे और एक साल की वारंटी शामिल है। कंपनी इस ठेके का वित्तपोषण अपने संसाधनों से करेगी।

डंपरों का इस्तेमाल खुले खनन में तथा अधिक बोझ वाली थोक सामग्रियों के परिवहन में मदद करने में किया जाता है। बयान में कहा गया, ‘कोल इंडिया लिमिटेड ने 240 टनों की क्षमता वाले 96 डंपरों की खरीद के लिये बेलाज को 2,900 करोड़ रुपये का ठेका दिया है।’ कंपनी ने कहा कि वह अपने उत्पादन व उत्पादकता को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। उपकरणों को आधुनिक बनाया जाना इसी प्रयास की दिशा में उठाया गया एक कदम है। कंपनी के निदेशक मंडल से सौदे को मंजूरी मिल चुकी है।

कंपनी ने कहा कि छह डंपरों की पहली खेप करार पर हस्ताक्षर होने के आठ महीने के भीतर आ जायेगी। कंपनी के पास पहले से ही 240 टनों की क्षमता वाले 66 डंपर हैं। उसने कहा कि नये 96 डंपरों में से 84 डंपर गेवरा परियोजना में लगाये जायेंगे। शेष 12 डंपर छत्तीसगढ़ की कुसमुंडा परियोजना में काम पर लगाये जायेंगे।




 

rajesh kumar

Advertising