दिल्‍ली-एनसीआर में CNG हुई 1 रुपए प्रति किग्रा महंगी, 15 महीने में 7वीं बार बढ़े दाम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2019 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्‍लीः दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत बुधवार को लगभग एक रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ गई है। पिछले 15 महीनों में यह 7वीं बार मूल्‍य वृद्धि की गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने कहा कि गैस पाइपलाइन के ट्रांसमिशन शुल्‍कों में हुए ताजा बदलावों के बाद यह मूल्‍यवृद्धि की गई है।

PunjabKesari

दिल्‍ली में सीएनजी की कीमत 90 पैसे प्रति किग्रा बढ़कर 46.60 रुपए प्रति किग्रा हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किग्रा बढ़कर 52.95 रुपए प्रति किग्रा हो गई है।

हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने अपने एक बयान में कहा है कि आईजीएल द्वारा गुरुग्राम और रेवाड़ी में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की नई कीमत 58.45 रुपए प्रति किग्रा होगी और करनाल में सीएनजी की नई कीमत 55.45 रुपए प्रति किग्रा होगी।  

PunjabKesari

अप्रैल 2018 से अब तक सीएनजी के दाम 7वीं बार बढ़ाए गए हैं। अप्रैल, 2018 में भी सीएनजी के दाम में 1 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि की गई थी। तब घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से दाम बढ़ाए गए थे। अप्रैल 2018 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम में 6.89 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि हो चुकी है।

PunjabKesari

आईजीएल ने रसोई घरों में उपयोग की जाने वाली पाइप्‍ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम में कोई वृद्धि नहीं की है। दिल्‍ली में पीएनजी की वर्तमान कीमत 30.50 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसका दाम 30 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग-अलग शहरों में स्‍थानीय कर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News