भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करेगी ‘क्लाउड'', कृत्रिम मेधा प्रौद्योगिकी: नडेला

Tuesday, Jan 03, 2023 - 10:49 PM (IST)

मुंबईः माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला ने मंगलवार को भारत में डिजिटलीकरण की दिशा में उठाये गए कदमों की सराहना की। साथ ही उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी आधारित आर्थिक वृद्धि को तेज करने में ‘क्लाउड' और कृत्रिम मेधा (एआई) की भूमिका को काफी अहम बताया। 

नडेला ने मुंबई में ‘माइक्रोसॉफ्ट फ्यूचर रेडी लीडरशिप' सम्मेलन में कहा कि 2025 तक ज्यादातर ‘एप्लिकेशन' ‘क्लाउड' आधारित बुनियादी ढांचे पर बनाए जाएंगे और लगभग 90 प्रतिशत डिजिटल कार्यभार ‘क्लाउड' आधारित मंच पर तैनात किये जाएंगे। उन्होंने अपने संबोधन में तकनीक-सक्षम भारत को लेकर विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि भारत की डिजिटल यात्रा को आगे बढ़ाने में किस प्रकार ‘क्लाउड' बुनियादी तत्व बनेगा। नडेला ने बताया कि माइक्रोसाफ्ट देश के डेवलपर्स, स्टार्टअप और कंपनियों के हर उद्योग के परिवेश को समर्थन देने के लिये नवोन्मेष कर रही है। 

उन्होंने कहा, ‘‘क्लाउड आधारित प्रौद्योगिकी 70-80 प्रतिशत ऊर्जा दक्ष है...हम दुनियाभर में 60 से अधिक क्षेत्रों, 200 से अधिक डेटा केंद्रों में निवेश कर रहे हैं। अकेले भारत में हम विस्तार कर रहे हैं और अपना चौथा क्षेत्र हैदराबाद में स्थापित कर रहे हैं। हम क्लाउड को हर जगह उपलब्ध कराना चाहते हैं।'' 

उन्होंने ‘क्लाउड' को बड़ा बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी बताते हुए कहा कि इसे बहुत तेजी से अपनाया जा रहा है। नडेला ने कहा, ‘‘क्लाउड पासा पलटने वाला बनने जा रहा है...।'' शोध कंपनी आईडीसी के अनुसार, देश में सार्वजनिक क्लाउड सेवा बाजार 2026 तक 13 अरब डॉलर पहुंचने का अनुमान है। यह 2021 से 2026 के बीच संचयी रूप से 23.1 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। 

नडेला चार दिन की आधिकारिक यात्रा पर भारत आए हुए हैं। वह अपनी यात्रा के दौरान मुंबई, नयी दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जाएंगे तथा महत्वपूर्ण ग्राहकों, स्टार्टअप, डेवलपर, शिक्षाविदों और छात्रों से मुलाकात करेंगे। उन्होंने भारत में डिजिटलीकरण की दिशा में उठाये गये कदमों की सराहना भी की। नडेला ने भारत में प्रौद्योगिकी आधारित आर्थिक वृद्धि का जिक्र करते हुए कहा कि क्लाउड और कृत्रिम मेधा की इसे गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। 

Pardeep

Advertising