इन देशों में नागरिकों को नहीं देना पड़ता कोई टैक्स, जानिए पूरी डिटेल

Thursday, Jan 31, 2019 - 05:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक तरफ हम 'इनकम टैक्स' में छूट पाने, निवेश के लिए ऐसी योजनाएं ढूंढते हैं जहां टैक्स में बचत हो सके। दूसरी ओर दुनिया में ऐसे बहुत से देश ऐसे हैं जहां कोई टैक्स नहीं लगता। इन देशों में नागरिकों की कमाई चाहें जितनी भी हो, उनसे सरकार कोई टैक्स नहीं लेती। आइए जानते हैं कौन से हैं वे देश जहां सरकार टैक्स नहीं लेती।
 

  • मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है। ये फ्रांस और इटली के बीच स्विटजरलैंडल में है।ये कुल 2 स्क्वेयर किमी में बसा है। यहां पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता।मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है। ये फ्रांस और इटली के बीच स्विटजरलैंडल में है। ये कुल 2 स्क्वेयर किमी में बसा है। यहां पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता।
  • ओमान के नागरिकों को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता, क्योंकि वहां की सरकार देश के विकास में लगाने के लिए पैसा निर्यात से कमाती है। यहां से सबसे ज्यादा निर्यात जिन चीज़ों का होता है, उसमें तेल और गैस शामिल है। ओमान के नागरिकों को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता क्योंकि वहां की सरकार देश के विकास में लगाने के लिए पैसा निर्यात से कमाती है। यहां से सबसे ज्यादा निर्यात जिन चीज़ों का होता है, उसमें तेल और गैस शामिल है।
  • बारमूडा ब्रिटिश शासन के अधीन है। ये भी दुनिया की सबसे महंगी जगहों में शुमार है। यह छोटा टापू अटलांटिक महासागर के बीचो-बीच है। यहां के लोगों को भी आयकर नहीं देना पड़ता लेकिन पेरोल, सोशल सिक्योरिटी , प्रॉपर्टी टैक्स, कस्टम ड्यूटी पे करते हैं।
  • सऊदी अरब के नागरिकों को से भी इनकमटैक्स नहीं लिया जाता। क्योंकि वहां की सरकार भी गैस और तेल के निर्यात से पैसा कमाती है लेकिन यहां के नागरिकों को सिक्योरिटी पेमेंट्स और कैपिटल गेन टैक्स देना होता है।
  • कैमेन आइलैंड क्यूबा और कैरेबियन द्वीप समूह से दूर समुद्र के बीचोबीच है। यहां के नागरिकों को भी आयकर और कैपिटल टैक्स नहीं देना होता, वे चाहें तो सोशल सिक्योरिटी के लिए राशि दे सकते हैं। यहां के नागरिकों को भी इंपोर्ट ड्यूटी देनी पड़ती हैं।
  • क़तर दुनिया के सबसे अमीर देशों में शुमार है। यहां के नागरिक अपनी सरकार को इनकम टैक्स नहीं देते। इनके देश की देश जीडीपी निर्यात पर निर्भर हैं। निर्यात की जाने वाली चीज़ों में यहां भी तेल और गैस है इनकी सरकार देश के विकास जो पैसा लगाती है, उसे निर्यात से ही कमाती है।
  • बहामास की सरकार को भी पर्यटन से बड़ी कमाई होती है। वो भी अपने नागरिकों से इनकम टैक्स नहीं लेते लेकिन यहां के लोग इंपोर्ट ड्यूटी, नेशनल इंश्योरेंश और प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं।
  • संयुक्त अरब अमीरात भी अपने नागरिकों से इनमक टैक्स नहीं लेता। इस देश की अर्थव्यवस्था चलाने में तेल और गैस के निर्यात के साथ-साथ पर्यटन का बहुत बड़ा सहयोग है। यहां के नागरिक कोई आयकर या कैपिटल टैक्स नहीं देते।
  • मिडिल ईस्ट देश के देश कुवैत के नागरिकों को भी सोशल सिक्योरिटी राशि जमा करनी होती हैं। वे भीआयकर नहीं देतबहरीन के नागरिक भी आयकर नहीं देते हालांकि वे किराए पर घर देने, स्टाम्प ड्यूटी, रियल स्टेट के ट्रांसफर पर टैक्स और सोशल सिक्योरिटी जैसे टैक्स देते हैं।

Isha

Advertising