बिजनेस बढ़ाने और इलाज कराने को चोकसी ने ली एंटीगुआ की नागरिकता

Friday, Jul 27, 2018 - 02:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक में 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी और गीतांजलि जेम्स के प्रमुख मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली है। चोकसी ने अपने वकील के जरिए बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अपना व्यापार बढ़ाने के लिए एंटीगुआ की नागरिकता ली है।



बिजनेस बढ़ाने के लिए ली नागरिकता
चोकसी ने आगे कहा कि कैरिबियाई क्षेत्र में अपने बिजनेस का विस्तार करने और अमेरिका में इलाज के बाद स्वास्‍थ्य लाभ लेने के मकसद से एंटीगुआ की नागरिकता हासिल की है। सूत्रों के मुताबिक, इंटरपोल से मिली सूचना के बाद ईडी को एंटीगुआ प्रशासन से जानकारी मिली है कि चोकसी वहां इसी महीने पहुंचे और वहां का पासपोर्ट लिया।



मेहुल ने बनाया मॉब लिंचिंग का बहाना
मेहुल चोकसी ने लिंचिंग की आशंका जाहिर करते हुए विशेष अदालत से अपने खिलाफ जारी गैरजमानती वारंट को रद करने का आग्रह किया है। उसने कहा है कि खराब स्वास्थ्य, पासपोर्ट रद्द होने और जान पर खतरे जैसी परिस्थितियों को देखते हुए ही वह भारत नहीं लौट रहा है। इस मामले में अगली सुनवाई 18 अगस्त को होगी।



14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला
गौरतलब है कि मेहुल चोकसी 14,000 हजार करोड़ रुपए के पंजाब नैशनल बैंक फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड नीरव मोदी के मामा हैं। पीएनबी के अधिकारियों ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों के लिए फर्जी लेटर्स ऑफ अंडरस्टैंडिंग्स जारी किए थे। सालों से चला आ रहा फर्जीवाड़े का यह सिलसिला इस वर्ष फरवरी में पकड़ में आया तो देश के बैंकिंग सेक्टर में खलबली मच गई। 

Supreet Kaur

Advertising