हुवावे पर अमेरिकी हमला, चीन ने एप्पल का किया Boycott

Sunday, May 19, 2019 - 03:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका में चीन की टैलीकॉम कंपनी हुवावे पर नई पाबंधियों के साथ वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार युद्ध तेज हो जाने से चीन में Boycott Apple आंदोलन तेजी से बढ़ा है। BuzzFeed न्यूज के अनुसार, चीन की ट्वीटर वेइबो (Weibo) पर एप्पल विरोधी और ट्रंप विरोधी संदेशों की भरमार हो रही है। 

वेइबो पर एक यूजर ने लिखा, ''मैं व्यापार युद्ध को देखकर खुद को दोषी महसूस करता हूं, एक बार मेरे पास पैसा आ जाए तो मैं अपान स्मार्टफोन (आईफोन) बदल लूंगा।'' एक अन्य पोस्ट में लिखा गया कि मैं महसूस करता हूं कि हुवावे का ब्रांड गजब का है और ये एप्पल को 8 हिस्सों में बांट सकता है। चीन ने अमेरिका से आग्रह किया है कि वह विदेशी कंपनियों को परेशान करना बंद कर दें। अमेरिकी राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकालीन घोषित करने के फैसले की निंदा की जिसके तहत अमेरिकी फर्मों की विदेशी निर्मित उपकरणों के इस्तेमाल पर पाबंधी लगाई गई है जो कि उनसे जासूसी का खतरा है। अमेरिका के इस प्रस्ताव से चीन की बड़ी टैलीकॉम कंपनी निशाने पर है।

चीनी कंपनी ने कहा है कि वे अब भी खुले मन से सुरक्षा चिंताओं को दूर करने को तैयार हैं। वेइबो पर एक यूजर ने कहा हुवावे के फोन में काम की क्षमता एप्पल आईपोन की तुलना में बेहतर है। हमारे पास एक अच्छा स्मार्टफोन विकल्प के रुप में है तो हम अभी तक एप्पल आईफोन का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं कि Boycott Apple आंदोलन चीन में तेज हुआ है। पिछले वर्ष दिसंबर में चीनी कंपनियों ने हुवावे का साथ दिया और अपने कर्मचारियों को भारी डिस्काउंट की पेशकश भी की। कर्मचारियों को कहा गया कि एप्पल को छोड़ हुवावे का फोन खरीदें। 20 से अधिक अन्य चीनी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह अन्य हुवावे उत्पादों की खरीद बढ़ाएंगे। 

निक्केई एशियाई समीक्षा के अनुसार, यह टकराव अमेरिकी वकीलों के अनुरोध पर हुवावे के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोउ के कनाडा में नजरबंदी के बाद बढ़ा।

jyoti choudhary

Advertising