बाजारों से गायब हुआ चीनी सामान, बिक्री में भारी गिरावट

Tuesday, Oct 17, 2017 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्लीः इस दिवाली लोगों को रुझान चीनी समान के लिए बहुत कम हो गया । लोदों अपने देश में बने सामान को पहल दे रहे है।दीवाली करीब आने के बाद भी बाजारों में अधिक रौनक नहीं दिख रही है। मोटे अनुमान के मुताबिक त्योहारों के दौरान चीनी सामान का कारोबार 3,000 से 4,000 करोड़ रुपए के आसपास होता है। कारोबारियों ने भी इस बार कम माल खरीदा है। कारोबारी पिछले साल का बचा माल निकालने में जुटे रहे और जरूरत पड़ने पर ही नया माल खरीदा गया। 

पिछले साल भी हुआ था चीनी सामान का बहिष्कार 
दीवाली के लिए जून से ही तैयारी शुरू हो जाती है। पिछले साल भी देश में दीवाली पर लोगों ने चीनी सामान का बहिष्कार किया था। इस साल चीन के साथ डोकलाम विवाद से भारतीयों में काफी रोष है। इसलिए हमने पिछले साल के मुकाबले चीन से 40 फीसदी कम माल मंगाया। इसकी भरपाई के लिए हमने भारतीय सामान भी खरीदा है।

कारोबारियों ने खरीदा बहुत कम माल
दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष एवं भगीरथ पैलेस में सजावटी सामान विक्रेता प्रदीप कोछड़ कहते हैं कि कारोबारियों ने इस बार आयातकों से कम माल खरीदा है। दिल्ली से दूसरे राज्यों में भी इस बार 30 फीसदी कम चीनी उत्पाद गए हैं। दिल्ली-एनसीआर के खुदरा खरीदारों ने भी इस साल चीनी सजावटी सामान 25 से 30 फीसदी कम खरीदा। भगीरथ पैलेस बाजार में सजावटी सामान के विक्रेता प्रमोद कुमार ने कहा कि पिछले साल भी चीनी सामान के बहिष्कार से काफी माल बचा रह गया था। इस साल भी बहिष्कार के डर से हमारा ध्यान पुराने स्टॉक को निकालने पर रहा है।

Advertising