ट्रंप के ट्रेड वॉर से निपटने के लिए चीन ने उठाया कदम, मार्केट में डालेगा 109.2 अरब डॉलर

Monday, Oct 08, 2018 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका के साथ गहराते ट्रेड वॉर के बीच चीन के केंद्रीय बैंक ने घरेलू बाजार में निवेश और खर्च की रफ्तार को बनाए रखने के लिए मार्केट में कैश के फ्लो को बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके लिए चीन के सेंट्रल बैंक ने रिजर्व रिक्वॉयरमेंट रेश्यो में 1 फीसदी की कमी कर दी है। सेंट्रल बैंक का यह फैसला 15 अक्टूबर से लागू होगा। इससे चीन के बैंकिंग सेक्टर में 109.2 अरब अमेरिकी डॉलर अतिरिक्त कैश आ जाएगा।

पीपल्स बैंक ऑफ चाइना की ओर से इस साल यह चौथा मौका है, जब रिजर्व रेश्यो में कटौती की गई है। चीन की ओर से इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के ऐलान के बाद यह फैसला लिया गया है। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि वह रिजर्व रिक्वॉयरमेंट रेश्यो में 15 अक्टूबर से 1 फीसदी की कमी कर रहा है। इस कटौती के चलते बैंक चीन की इकॉनमी में 1.2 ट्रिलियन युआन डाल सकेंगे।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में चीन के अरबों डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने का एलान करते हुए ट्रेड वॉर की शुरुआत की थी। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में वृद्धि के संकेत भी दिए हैं। इससे भी चीन के बाजारों से पूंजी निकासी की आशंका बढ़ गई है।

Supreet Kaur

Advertising