अमेरिका में चीन के शेयरों में गिरावट

Tuesday, Oct 25, 2022 - 05:16 PM (IST)

न्यूयॉर्कः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आर्थिक विकास की कीमत पर अपनी विचारधारा से प्रेरित द्दष्टिकोण को जारी रखने की प्रतिबद्धता के मद्देनजर अमेरिका में सूचीबद्ध चीनी फर्मों के शेयरों में गिरावट आयी है। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि न्यूयॉर्क में चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज अलीबाबा और बॉयदू के शेयरों में 12 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

निवेशकों को डर है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अपने सख्त कोरोनावायरस प्रतिबंधों से पीछे हट जाएगी। एक विश्लेषक ने कहा कि बीजिंग विकास को बढ़ावा देने के उपायों और अपनी शून्य-कोविड नीतियों के बीच ‘‘रस्सी-युद्ध'' में उलझा हुआ है। बीबीसी ने बताया कि सोमवार को प्रौद्योगिकी दिग्गज अलीबाबा के शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में 12.5 फीसदी की गिरावट के साथ 52 सप्ताह के सबसे निचले स्तर पर बंद हुए।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा रविवार को अपने दो दशक में पहले कांग्रेस अधिवेशन के समापन के बाद, इंटरनेट कंपनी बायदू में 12.6 फीसदी की गिरावट आई, जबकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पिनदुओदू में लगभग 25 फीसदी की गिरावट आई। रिपोर्ट में कहा गया है कि सप्ताह भर चले आयोजन के दौरान ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल करने वाले राष्ट्रपति शी ने कोरोनोवायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए देश के सख्त उपायों में ढील के लिए कोई समयरेखा नहीं दी। शून्य कोविड नीतियों ने चीन के कुछ सबसे बड़े शहरों को लॉकडाउन में देखा है, जिसमें शंघाई का वित्तीय, विनिर्माण और शिपिंग हब शामिल है। मंगलवार को हांगकांग और मुख्य भूमि चीन के शेयर बाजारों ने पिछले दिन की गिरावट के बाद कुछ आधार हासिल किया है। 
 

jyoti choudhary

Advertising