ट्रेड वारः अहम व्यापार वार्ताओं से पहले चीन के निर्यात में कमी

Wednesday, May 08, 2019 - 03:08 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका के साथ अहम व्यापार वार्ता से पहले बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में चीन का निर्यात उम्मीद से कम रहा जबकि आयात में वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़ों के अनुसार, चीन का निर्यात अप्रैल में सुस्त रही लेकिन आयात 5 महीने में पहली बार बढ़ी है, जिसने सब को हैरान कर दिया है। पिछले महीने चीन के निर्यात में 2.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जबकि आयात 4 फीसदी बढ़ा है। इससे पता चलता है कि चीन में मांग बढ़ी है जबकि व्यापार युद्ध के कारण उसके निर्यात में कमी आई है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में चीन का कुल व्यापार अधिशेष 13.84 अरब डॉलर रहा, जोकि पिछले साल से 2.7 फीसदी कम है। वहीं, यह मार्च में 35 अरब डॉलर के व्यापार अधिशेष से भी कहीं कम है। रायटर पोल के अनुसार, कई कोशिशों के बावजूद घरेलू व विदेशी मांग सुस्त रहने के कारण चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार इस साल घट कर 6.2 फीसदी हो सकती है, जो लगभग 30 सालों में सबसे कमजोर होगी। 

चीन के उत्‍पाद पर शुल्‍क दोगुना करने की धमकी 
अमेरिकी चीन ट्रेड वार की बात करें तो बीते दस माह से चीन हाईटेक उपकरणों पर 25 फीसदी और 200 अरब डॉलर के अन्य उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क चुका रहा है। ट्रंप ने धमकी दी है कि यदि ट्रेड वार खत्‍म नहीं होता है तो शुल्क को दोगुना कर दिया जाएगा। 325 अरब डॉलर के अन्य चीनी उत्पादों पर टैरिफ लगाया जा सकता है। ट्रंप ने यह भी कहा है कि चीन से होने वाले व्‍यापार पर अरबों डॉलर का नुकसान अमेरिका को झेलना पड़ रहा है। इतना ही नहीं द्विपक्षीय व्यापार में यह नुकसान 600 से 800 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। ट्रंप ने साफ कर दिया है कि अब ऐसा नहीं होगा। 

 

jyoti choudhary

Advertising