अमेरिका को चीन का जवाब, 100 से ज्यादा अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाएगा शुल्क

Friday, Mar 23, 2018 - 01:14 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका द्वारा शुरू किए गए व्‍यापर युद्ध का जवाब देने के लिए आज चीन ने अपनी एक नई योजना का खुलासा किया है। चीन ने आज सूअर के मांस (पोर्क) और पाइप सहित अन्य अमेरिकी उत्पादों पर उच्च शुल्क लागू करने की योजना जारी की। अमेरिका द्वारा चीन से स्‍टील और एल्‍यूमिनियम के आयात पर लगाए गए उच्‍च कर के जवाब में चीन ने कदम उठाया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।

128 अमेरिकी उत्पादों से हटेंगी शुल्क रियायतें 
चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस कदम के तहत सूअर के मांस, वाइन (शराब) और स्टील की पाइपों समेत 128 अमेरिकी उत्पादों से शुल्क रियायतें हटाई जाएंगी। मंत्रालय के मुताबिक, इन उपायों में फल, अखरोट, वाइन (शराब) और इस्पात की पाइपों समेत अन्य उत्पादों पर 15 प्रतिशत शुल्क एवं सूअर के मांस तथा पुनरार्वितत एल्युमीनियम उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क शामिल होगा। ये उपाय दो चरणों में लागू किए जाएंगे।      

कनाडा और मेक्सिको को मिलेगी छूट 
मंत्रालय के हवाले से यदि दोनों देश तय समय के भीतर व्यापार से जुड़े मामलों पर समझौता नहीं करते हैं तो पहले चरण में 15 प्रतिशत शुल्क लगाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में, अमेरिकी नीतियों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के बाद 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाएगा। चीन का यह कदम अमेरिका के उस निर्णय का पलटवार माना जा रहा है, जिसमें उसने इस्पात आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगाया है। इस फैसले से कनाडा और मेक्सिको को शुरुआती छूट मिली है।
 

Punjab Kesari

Advertising