चीन की विनिर्माण गतिविधि दिसंबर में धीमी, अर्थव्यवस्था अब भी कमजोर

Monday, Jan 01, 2024 - 01:11 PM (IST)

बैंकॉकः चीन की विनिर्माण गतिविधियों में दिसंबर में गिरावट आई, जिसके साथ ही दुनिया की नंबर दो अर्थव्यवस्था अब भी सुस्त बनी हुई है। चीनी फैक्टरी प्रबंधकों के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, आधिकारिक विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक या पीएमआई दिसंबर में गिरकर 49 पर आ गया। अधिकारियों का मानना है कि यह सुस्त मांग का संकेत है। 

सूचकांक में 100 में से 50 से नीचे का आंकड़ा विनिर्माण गतिविधि में संकुचन, जबकि 50 से ऊपर का आंकड़ा विस्तार को दर्शाता है। सूचकांक पिछले नौ महीनों में से आठ बार गिरा है, केवल सितंबर में इसमें वृद्धि हुई थी। नवंबर में यह 49.4 और अक्टूबर में 49.5 था। वैश्विक महामारी के बाद लंबे समय तक कमजोर पड़ी अर्थव्यवस्था के करीब 5.2 प्रतिशत वार्षिक गति से बढ़ने की उम्मीद है। 

चीन के राष्ट्रपति शीन चिनफिंग ने अपने नए साल के भाषण में कहा कि देश की अर्थव्यवस्था, ‘‘पहले से अधिक लचीली और गतिशील'' बन गई है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने से विनिर्मित वस्तुओं की वैश्विक मांग प्रभावित हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, दिसंबर में चीन का गैर-विनिर्माण पीएमआई बढ़कर 50.4 हो गया। सेवा क्षेत्र पीएमआई उप-सूचकांक 49.3 रहा।

jyoti choudhary

Advertising