ट्रेड वारः 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा चीन का औद्योगिक उत्पादन

Wednesday, Aug 14, 2019 - 02:38 PM (IST)

बीजिंगः ट्रेड वॉर का अब चीनी अर्थव्यस्था पर विपरीत असर होता दिखने लगा है। चीन का औद्योगिक उत्पादन 17 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। यही नहीं, प्रॉपटी में निवेश की ग्रोथ रेट भी दिसंबर के बाद अब तक सबसे कम रही है। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली।

चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्ट‍िक्स के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई माह में औद्योगिक उत्पादन में सिर्फ 4.8 फीसदी की बढ़त हुई है। इसके पहले जून माह में औद्योगिक उत्पादन में 6.3 फीसदी की बढ़त हुई थी। चीन और अमेरिका के बीच पिछले साल से ही ट्रेड वॉर जारी है, जब अमेरिका ने कई चीनी वस्तुओं पर भारी टैरिफ थोप दिए थे। हाल में मई महीने में फिर अमेरिका ने चीनी आयात के बड़े हिस्से पर टैरिफ बढ़ा दिया।

इन आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में घरेलू मांग भी सुस्त है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कारखाना उत्पादन में कमी, निर्यात में नरमी और बैंक कर्ज के उम्मीद से कम आंकड़ों ने चीन सरकार को इस बात के लिए मजबूर किया है कि अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए कोई राहत पैकेज लाया जाए।

गौरतलब है कि इस साल की दूसरी तिमाही में चीनी अर्थव्यवस्था में बढ़त भी 30 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। चीन के उद्योग मंत्री ने जुलाई महीने में कहा था कि इस साल औद्योगिक उत्पादन के लक्ष्य 6 फीसदी को हासिल करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

jyoti choudhary

Advertising