चीन के मीडिया ने नौकरियों में कटौती पर चिंता जताई

Monday, Sep 26, 2016 - 06:14 PM (IST)

बीजिंग: चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई द्वारा भारत में विनिर्माण शुरू किए जाने के बीच सरकारी मीडिया ने चिंता जताते हुए बीजिंग को आगाह किया है कि उत्पादन स्थानांतरित किए जाने की वजह से रोजगार कटौती को लेकर उसे सतर्क रहना चाहिए। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तथा भारत में प्रतिद्वंद्विता बढऩे के बीच यह चिंता जताई गई है।   

सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की आज प्रकाशित खबर मेें कहा गया है कि चीन को उत्पादन श्रृंखला के भारत स्थानांतरित होने को लेकर चिंतित होना चाहिए।’’ इसमें कहा गया है कि चीन के विनिर्माताओं द्वारा भारत में असेंबली लाइन स्थापित करने की रुचि बढऩे के बीच दोनों देशों में आर्थिक प्रतिस्पर्धा एक नए चरण में प्रवेश करेगी।   

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि मोबाइल विनिर्माण आधार भारत स्थानांतरित होता है तो इससे यहां नौकरियों में कटौती होगी। इसमें कहा गया है कि स्पष्ट रूप से कहा जाए तो चीन इसे झेल नहीं सकता। एेसे में जबकि भारत विनिर्माताओं के लिए एक नया प्रोसेसिंग आधार बन रहा है, चीन को अपनी उत्पादन श्रृंखलाओं में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करनी होगी। चीन के स्थानीय आपूर्तिकर्ताआे को लगातार नवोन्मेषण के जरिए प्रौद्यागिकी लाभ को बनाए रखना होगा।  

Advertising