चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन रीटेल चेन Gome भारत में रखेगी कदम

Monday, Aug 13, 2018 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन की सबसे बड़ी कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन रीटेल चेन गोम ग्लोबल एक्सपैंशन प्लान के तहत सबसे पहले भारत में कदम रखने जा रही है। इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया कि करीब 11 अरब डॉलर (लगभग 763 अरब रुपए) की कंपनी भारत में अपने खुद के ब्रैंड के स्मार्टफोन, टेलिविजन और इलेक्ट्रिक अप्लायंस लॉन्च करेगी, जो प्राइस के मामले में शाओमी, सैमसंग, टीसीएल और ओपो के साथ आक्रामक रूप से मुकाबला करेंगे।

भारत में करेगी बड़ा निवेश
हॉन्ग कॉन्ग एक्सचेंज पर लिस्टेड गोम रीटेल होल्डिंग्स के चीन में 1,700 से ज्यादा स्टोर्स हैं। पीयूष पुरी को गोम इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया का हेड बनाया गया है। पुरी इससे पहले फॉक्सकॉन इंडिया के इन-हाउस ब्रैंड, इनफोकस को संभाल रहे थे। चीन के दूसरे ब्रैंड्स की तरह ही गोम भी भारत में ब्रैंड को जमाने के लिए भारी निवेश करेगी। कंपनी आगामी फेस्टिव सीजन में 10,000 रुपए के सेगमेंट में अपने 3 स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इन्हें ऑनलाइन और फिजिकल स्टोर्स दोनों के जरिए बेचा जाएगा। कंपनी इसके बाद फ्लिपकार्ट के जरिए टेलिविजन, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और किचन अप्लांयस लॉन्च करेगी।

लगाएगी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
गोम भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी लगाना चाहती है। वह देश में बेचने के लिए सारे प्रॉडक्ट्स यहीं बनाना चाहती है। इससे कंपनी को इंपोर्ट ड्यूटी के असर से बचने में मदद मिलेगी। एक एग्जिक्युटिव ने बताया, 'गोम ने सारे ऑप्शंस खुले रखे हैं। इनमें अपना प्लांट लगाने से लेकर किसी अन्य से प्लांट खरीदने जैसे ऑप्शंस भी शामिल हैं। वह रिलायंस जियो समेत कई इंडियन ब्रैंड्स के लिए पहले से मोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है।'

Supreet Kaur

Advertising