चिल्लर की जगह थमाई चॉकलेट, अब भरना होगा जुुर्माना

Sunday, Dec 03, 2017 - 03:35 PM (IST)

दुर्ग: चिल्लर नहीं होने का हवाला देकर ग्राहक को चॉकलेट थमाना केलाबाड़ी के मोबाइल दुकान संचालक को भारी पड़ गया। जबरन चॉकलेट पकड़ाए जाने से नाराज ग्राहक ने जिला उपभोक्ता फोरम में परिवाद पेश किया था। इस पर फोरम ने दुकान संचालक को जुर्माना देने का आदेश दिया।

क्या है मामला
साहू सदन केलाबाड़ी निवासी मोहम्मद जावेद ने बताया कि वह मोहल्ले के मीनल एस.टी.डी. व करियाना दुकान के संचालक मनीष जैन के पास मोबाइल रिचार्ज करवाने जाता है। वह अक्सर 46 रुपए का रिचार्ज करवाता है लेकिन दुकान संचालक 50 या 100 रुपए का नोट देने पर हर बार चिल्लर नहीं होने का हवाला देकर चॉकलेट थमा देता है। चॉकलेट लेने से मना करने पर दुकान संचालक अपमानजनक व्यवहार करता है। उसने इसे सेवा में कमी का मामला बताते हुए फोरम से 50 हजार रुपए जुर्माना दिलाए जाने की मांग की थी। दुकान संचालक द्वारा चिल्लर की जगह चॉकलेट दिए जाने व उसके रूखे व्यवहार को दिखाने के लिए उसने 28 सितम्बर, 2015 को वीडियो भी तैयार किया था। इसमें मोबाइल रिचार्ज करवाने व दुकान संचालक के बीच बातचीत रिकार्ड थी। यह वीडियो उसने फोरम में सबूत के तौर पर पेश किया।

यह कहा फोरम ने
फोरम ने मामले की सुनवाई के बाद ग्राहक सेवा में कमी का मामला पाया और दुकान संचालक को मानसिक परेशानी के हर्जाने के रूप में 50 हजार रुपए ग्राहक को अदा करने का आदेश दिया। दुकान संचालक को वाद व्यय के रूप में 5000 रुपए अतिरिक्त देने का भी आदेश दिया गया।

Advertising