सॉवरेन गोल्ड बांडः आज से मिलेगा सस्ता सोना, सरकार दे रही निवेश का मौका

Monday, Jul 12, 2021 - 12:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री शुरू होगी जो 16 जुलाई तक चलेगी। सरकार ने इसके लिए 4,807 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। जो लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।

किस आधार पर तय किया गया बॉन्ड का दाम
RBI ने प्रेस रिलीज जारी कर इस इश्यू के बारे में जानकारी दी है। सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्कीम 2021-22 सीरीज IV में निवेश के लिए ये अच्छा मौका है। इसका औसत रेट IBJA यानी इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा 7, 8 और 9 जुलाई के क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है। 999 शुद्धता के सोने के दर के आधार पर ये रेट जारी किया गया है। ये भी बता दें कि केंद्र सरकार मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 के तहत गोल्ड बांड्स को 6 किस्तों में जारी करेगी। इसका पहला चरण सब्सक्रिप्शन के लिए 17 मई को खुला था।

इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी आप मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे NSE, BSE से कर सकते हैं। इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) और पोस्ट ऑफिसों से भी से इसकी खरीद की जा  सकती है। ये ध्यान में रखें कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों से इसकी बिक्री नहीं होगी।

2.5% सालान की दर से मिलेगा ब्याज 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि 8 सालों की होगी। इसमें 5 साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से निवेश निकालने का भी विकल्प होगा। इसमें आप 1 ग्राम सोने की खरीदारी से निवेश कर सकते हैं। इस इश्यू में 2.5 फीसदी सालान की दर से ब्याज मिलेगा। ये ब्याज हर 6 महीने में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।

इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे। सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी कड़ी है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे। सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत 2015 में की थी। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 65 टन सोना SGB के जरिए बेचा गया था। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स गवर्नमेंट सिक्योरिटीज हैं। ये फिजिकल गोल्ड के विकल्प के तौर पर शुरू किया गया।

jyoti choudhary

Advertising