आधार कार्ड में पता बदलना अब और भी आसान, बैंक खाता खोलने में भी होगी आसानी

Thursday, Nov 14, 2019 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्लीः बैंक में खाता खोलने से लेकर पासपोर्ट बनवाने सहित कई काम में आधार अनिवार्य है। अगर आपके आधार में पता अपने पैतृक स्थान का है और आप कामकाज, नौकरी या पढ़ाई की वजह से कहीं और रहते हैं तो अब आप आधार में आसानी से पता बदल सकते हैं।

आसानी से होगा बदलाव
सरकार ने ऐसे प्रवासियों के लिए आधार का पता बदलने की प्रक्रिया सरल कर दी है। अब प्रवासी लोग स्वघोषणा के आधार पर ही इसमें बदलाव करवा सकेंगे। सरकार ने प्रवासियों को बैंक खाता खुलवाने में सहुलियत देने तथा वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। आधार में दर्ज पते में बदलाव लाने के नियमों को सरल बनाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी। अब प्रवासियों का मूल पता उनके आधार कार्ड में रहेगा और वह कार्यस्थल का वर्तमान पता इसमें लिखवा सकेंगे। वास्तव में बैंक खाता खुलवाने जैसे काम के लिए बैंक आधार में मौजूदा पता मांगते थे, इस वजह से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को काफी दिक्कत होती थी।

इन लोगों को होगा फायदा
आधार में एड्रेस के बारे में लिए गए इस फैसले से प्रवासी कामकाजी लोगों के साथ उन छात्रों को भी लाभ मिलेगा, जो अपने घर से दूर रहते हैं। इन लोगों के पास मौजूद आधार कार्ड पर उनके मूल निवास का पता रहता है, लेकिन अपने उस वर्तमान पते पर बैंक खाता खोलना चाहते हैं, जहां वे रहते हैं। कई ऐसे मामले सामने आये हैं जिनमें लोग केवाईसी के लिए आधार में दर्ज पते से इतर वह पता देना चाहते हैं जो उनके लिए ज्यादा जरूरी होता है।

Supreet Kaur

Advertising