टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में बदलाव, तीसरे से छठे नंबर पर पहुंचे जुकरबर्ग

Saturday, Jul 28, 2018 - 02:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डेटा लीक जैसे प्रमुख मामलों के कारण विवादों में चल रही फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को बड़ा झटका लगा है। दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में वह तीसरे पायदान से खिसकर छठे पायदान पर आ गए है। जुकरबर्ग की दौलत लगभग 17 अरब डॉलर यानी 1.15 लाख करोड़ रुपए घट गई। वहीं मुकेश अंबानी की  दौलत में 72 करोड़ डॉलर यानी लगभग 5 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है जिससे वह एशिया में नंबर वन बन गए हैं।



कंपनी के शेयरों में बड़ी गिरावट
कमजोर नतीजों के चलते गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 24 फीसदी की गिरावट देखने को मिली जिसकी वजह से जुकरबर्ग की दौलत 1150 अरब रुपए घट गई। ब्लूमबर्ग बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक, जुकरबर्ग लगभग 70 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ टॉप 10 लिस्ट में तीसरे पायदान से छठे पायदान पर खिसक गए हैं।



एशिया में टॉप पर पहुंचे मुकेश अंबानी
जुकरबर्ग की दौलत में कमी का फायदा दुनिया के सबसे बड़े पूंजी बाजार निवेशक कहे जाने वाले वारेन बफे को मिला। गुरुवार तक वारेन बफे चौथे पायदान पर थे, जो अब लगभग 83 अरब डॉलर की दौलत के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं। टॉप अमीरों की लिस्ट में बदलाव से शुक्रवार को मुकेश अंबानी की दौलत लगभग 72 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 45.2 अरब डॉलर हो गई। इसके साथ ही वह एशिया के सबसे अमीर और ग्लोबल लिस्ट में एक कदम आगे बढ़कर 14वें पायदान पर पहुंच गए। 

Supreet Kaur

Advertising