वीडियोकॉन लोन मामलाः जांच शुरू होने के 2 दिन बाद छुट्टी पर गई चंदा कोचर

Friday, Jun 01, 2018 - 12:16 PM (IST)

मुंबईः वीडियोकॉन लोन मामले में फंसी आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर छुट्टी पर चली गई हैं। हाल में बैंक बोर्ड की ओर कोचर के खिलाफ स्‍वतंत्र जांच के फैसले के तुरंत बाद बाद उनका इस तरह छुट्टी पर जाना कई सवाल खड़े कर रहा है।

चंदा कोचर के छुट्टी पर जाने की खबर आने के बाद आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। फिलहाल निफ्टी पर बैंक के शेयर 3 फीसदी तक ऊपर चढ़े हैं।



चंदा कोचर और उनकी फैमली पर आरोप है कि वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने में उन्‍हें निजी तौर पर लाभ हासिल हुआ है। इसी के बाद बैंक ने चंदा के खिलाफ लोन बांटने में ‘कान्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्‍ट्र’ और निजी लाभ के लिए काम करने के आरोपों की स्‍वतंत्र जांच कराने का आदेश दिया। 

बैंक ने कहा पहले से प्‍लान थी छुट्टी 
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि उन्‍हें अनिश्चित काल के लिए छुट्टी पर भेज दिया है। चंदा को छुट्टी पर भेजने का फैसला बोर्ड की ओर से लिया गया। हालांकि इसके बाद बैंक बोर्ड ने एक बयान जारी करके साफ कर दिया कि कोचर को छुट्टी पर जाने के लिए नहीं कहा गया है। वह अपनी सालाना छुट्टी पर गई हैं। यह छुट्टी पहले से ही प्‍लान थी। बोर्ड ने इन अटकलों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा जा रहा था कि बोर्ड ने चंदा कोचर का उत्‍तराधिकारी नियुक्‍त करने के लिए एक सर्च कमेटी का गठन किया है।   



बोर्ड की बैठक में हुआ था जांच का फैसला 
इससे पहले बुधवार को हुई बैंक को बोर्ड की बैठक में चंदा कोचर के खिलाफ स्‍वतंत्र जांच कराने का फैसला हुआ था। एक अज्ञात व्हिसिल ब्लोअर की शिकायत के बाद यह जांच कराई जा रही है। बैंक ने रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि पूछताछ का दायरा व्यापक होगा और तथ्यों की जांच के दौरान और जहां भी जरूरी होगा फोरेंसिक जांच के अलावा ई-मेल की भी समीक्षा हो सकती है। जरूरी हुआ तो जुड़े हुए कर्मचारियों के बयान भी लिए जा सकते हैं। इसके अलावा स्‍वतंत्र जांच करने वाले के पास अन्‍य व्हिसिल ब्लोअर की शिकायतों की जांच का जिम्‍मा भी होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के किसी रिटायर्ड जज की अध्‍यक्षता में यह स्‍वतंत्र जांच कराई जाएगी। 



सेबी ने भी शुरू की जांच
आई.सी.आई.सी.आई. बैंक पर मार्केट रेग्युलेटर सेबी की भी नजर है। सेबी ने किसी भी संभावित डिसक्लोजर और कॉरपोरेट गवर्नैंस से संबंधित खामियों के मामले में जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही आई.सी.आई.सी.आई. बैंक और कुछ सरकारी बैंकों सहित लेंडर्स ग्रुप से लोन लेने में ‘लेनदेन’ के आरोपों के कारण वीडियोकॉन और इंडस्ट्रीज और उसके प्रमोटर भी सेबी के रडार पर आ गए हैं।

jyoti choudhary

Advertising